Wednesday , February 8 2023
Home / देश-विदेश / नाइजीरिया: बंदूकधारियों ने मस्जिद को बनाया निशाना, घटना में इमाम समेत 12 लोगों की मौत..

नाइजीरिया: बंदूकधारियों ने मस्जिद को बनाया निशाना, घटना में इमाम समेत 12 लोगों की मौत..

नाइजीरिया में बंदूकधारियों ने मस्जिद को निशाना बनाया। घटना में इमाम समेत नमाज अदा कर रहे 12 लोगों की मौत हो गई है। राज्य की पुलिस ने घटना की पुष्टि की है। खबर है कि शनिवार रात को हुई इस गोलीबारी के बीच हमलावरों ने मस्जिद से ही कुछ लोगों का अपहरण भी किया है। पहले भी नाइजीरिया में बंदूकधारियों के हमले की खबरें आती रही हैं।

खबर है कि ये गैंग लोगों की हत्या करते हैं या फिरौती के लिए उनका अपहरण कर लेते हैं। इतना ही नहीं गैंग ग्रामीणों से भी खेती के लिए ‘प्रोटेक्शन मनी’ की मांग करते हैं।

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति मोहम्मदु बुहारी के गृहराज्य काटसीना के फुंटुआ के रहने वाले लावल हारुना ने घटना की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बंदूकधारी मोटरबाइक्स पर मैगमजी मस्जिद पहुंचे और गोलीबारी शुरू कर दी। घटना के बाद मस्जिद में पहुंचे लोग भागने पर मजबूर हो गए। उन्होंने बताया कि गोलीबारी के बीच फंसे करीब 12 लोगों की मौत हो गई।

फुंटुआ के एक और रहवासी अब्दुल्लाही मोहम्मद ने कहा, ‘इसके बाद उन लोगों ने कई लोगों को इकट्ठा किया और झाड़ियों में ले गए। मैं प्रार्थना कर रहा था कि डाकू अपहरण किए गए मासूम लोगों को छोड़ दें।’ खास बात है कि काटसीना नाइजीरिया के उन उत्तर पश्चिम राज्यों में शामिल है, जो पड़ोसी देश नाइजर के साथ सीमा साझा करता है। इसके चलते गैंग दो देशों के बीच आसानी से आती जाती हैं।

नाइजीरिया में सेना ने डाकुओं की इस्तेमाल की जाने वाली झाड़ियों में बम भी फेंके हैं, लेकिन हमले अभी भी जारी हैं। इसके चलते मतदाताओं के मन में सुरक्षा को लेकर खतरा पैदा हो गया है, जो फरवरी में बुहारी के उत्तराधिकारी को चुनने की तैयारी कर रहे हैं।