Saturday , June 3 2023
Home / देश-विदेश / UP से इस साल रिकॉर्ड संख्‍या में हज करने जाएंगे यात्री, जानिए कितना मिला कोटा..

UP से इस साल रिकॉर्ड संख्‍या में हज करने जाएंगे यात्री, जानिए कितना मिला कोटा..

 उत्‍तर प्रदेश से इस साल रिकॉर्ड संख्‍या में यात्री हज करने जाएंगे। हज यात्रा के लिए देश भर का कोटा जारी हो गया है। भारत को पौने दो लाख जायरीन का कोटा मिला है। देश भर में यूपी से सबसे ज्‍यादा हज यात्री जाएंगे। प्रदेश के राज्य हज समिति के अध्यक्ष और हज कमेटी ऑफ इंडिया के सदस्य मोहसिन रज़ा ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि यूपी से हज के सफर पर 30 हजार से अधिक यात्री जाएंगे।

मोहसिन रज़ा ने यह भी बताया कि अगले हफ्ते में हज पॉलिसी 2023 जारी होगी और हज 2023 के लिए आवेदन शुरू किए जाएंगे। उन्‍होंने कहा कि सरकार हज यात्रियों को बेहतर से बेहतर सुविधा मुहैया कराएगी। मोहसिन रजा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास’ के मूलमंत्र और सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में इसके पहले भी यूपी सरकार ने हज यात्रा के लिए बेहतरीन इंतजाम किए थे। इस बार भी अच्‍छे से अच्‍छे इंतजाम देखने को मिलेंगे। 

कब शुरू होगी हज यात्रा 
इस साल हज यात्रा 26 जून से शुरू हो रही है। यह एक जुलाई तक चलेगी। पिछले दो वर्षों में कोरोना के चलते हज यात्रा में कई तरह के प्रतिबंध लगाए गए थे। सऊदी अरब ने हज यात्रा के लिए विदेशियों पर पाबंदी लगा रखी थी। हालांकि मक्का मदीना में प्रतीकात्‍मक तौर पर हज यात्रा चली। इस साल सऊदी अरब ने उन सभी प्रतिबंधों को हटा दिया है जो उसने 2020 में कोरोना वायरस महामारी की वजह से लगाए थे। वहां के हज और उमरा मंत्रालय ने नौ जनवरी को यह घोषणा की थी।