Friday , April 26 2024
Home / MainSlide / देश की सीमाएं सुरक्षित होने से देश का हो रहा हैं विकास – राजनाथ

देश की सीमाएं सुरक्षित होने से देश का हो रहा हैं विकास – राजनाथ

देहरादून 14 जनवरी।रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि देश में विकास इसलिए हो रहा है क्‍योंकि देश की सीमाएं सुरक्षित हैं।

    श्री सिंह ने आज यहां 7वें सशस्त्र बल पूर्व सैनिक दिवस समारोह को संबोधित कर रहे थे।उन्होने कहा कि..हमारे देश की समृद्धि के पीछे एक और महत्वपूर्ण कम्पोनेन्ट है जो इनडायरेक्ट है। हमारे देश की चार-चौबंद राष्ट्रीय सुरक्षा जिसके चलते हम अपने कृषि क्षेत्र को दुनिया के उन्नत क्षेत्रों में से एक बना सके और हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा यानि हमारे जवान और हमारे वेटेनर्स हैं। हमारे देश का भी आजादी हासिल होने के बाद जो सोशियो इकॉनोमी डेवलपमेंट हुआ है उसमें तीनों सर्विसेज के जवानों का और अपने वेटेनर्स का एक मेजर कॉन्ट्रिब्यूशन मानता हूं..।

     उन्होने कहा कि पूर्व सैनिकों की भलाई तथा उनका कल्‍याण सुनिश्चित करना सरकार का कर्तव्य है और इस दिशा में कई महत्‍वपूर्ण कदम उठाए गए हैं। उन्होंने बताया कि पूर्व सैनिकों के कल्याण के लिए रक्षा मंत्रालय में एक विशेष विभाग भी कार्यरत है। श्री सिंह ने कहा कि सरकार की तरफ से जो भी पेंशन, चिकित्सा और अन्य सुविधाएं प्रदान की जाती हैं, वे पूर्व सैनिकों के प्रति सम्मान दिखाने के लघु माध्‍यम मात्र हैं।

रक्षामंत्री ने कहा कि देश के वीरों के बीच पहुंचते ही उनका शीश श्रद्धा से झुक जाता है। उन्होंने कहा कि पूर्व सैनिकों ने देश की सीमाओं की रक्षा की है और इसकी एकता तथा अखंडता को बनाए रखा है।

  इससे पहले श्री सिंह और उत्‍तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कर्तव्‍य पालन के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर सैनिकों को देहरादून में शौर्य स्थल युद्ध स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की।