Saturday , April 27 2024
Home / MainSlide / राष्ट्रपति कोविन्द ने छत्तीसगढ़ सरकार को राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा

राष्ट्रपति कोविन्द ने छत्तीसगढ़ सरकार को राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा

रायपुर/नई दिल्ली 03 दिसम्बर।राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने आज अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस समारोह में छत्तीसगढ़ सरकार को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया।

राष्ट्रपति श्री कोविन्द ने नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ की समाज कल्याण मंत्री रमशीला साहू ने यह पुरस्कार ग्रहण किया।मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने इस महत्वपूर्ण उपलब्धि के लिए समाज कल्याण मंत्री और उनके विभाग के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई दी है।

छत्तीसगढ़ को यह पुरस्कार दिव्यांगजनों के पुनर्वास से संबंधित योजनाओं के सर्वश्रेष्ठ क्रियान्वयन के लिए दिया गया। राष्ट्रपति ने छत्तीसगढ़ को उत्कृष्ट राज्य के पुरस्कार से नवाजा।  समारोह में केंद्रीय समाज कल्याण मंत्री  थावरचंद गहलोत और छत्तीसगढ़ के समाज कल्याण विभाग के संचालक संजय अलंग भी उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि  छत्तीसगढ़ में दिव्यांगजनों की शीघ्र पहचान कर, उनके पुनर्वास, उपचार, आवास, रोजगार सहित उनके हर क्षेत्र में विकास के बेहतर प्रयास किए गए हैं। दिव्यांगजनों के लिए कॉलेज खोला गया है।खेलों में आगे  आने के लिए प्रोत्साहित किया गया, उन्हें विभिन्न व्यवसायों का कौशल प्रशिक्षण देकर रोजगार के अवसर भी दिलाए जा रहे हैं।