Monday , January 30 2023
Home / MainSlide / राष्ट्र मनायेगा कल 74वां गणतंत्र दिवस

राष्ट्र मनायेगा कल 74वां गणतंत्र दिवस

नई दिल्ली 25 जनवरी।राष्‍ट्र कल 74वां गणतंत्र दिवस मनायेगा। राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के नेतृत्‍व में नयी दिल्‍ली में कर्तव्‍य पथ पर गणतंत्र दिवस समारोह होगा। मिस्र के राष्‍ट्रपति अब्‍दुल फतह अल सिसी समारोह में मुख्‍य अतिथि होंगे। गणतंत्र दिवस परेड में राष्‍ट्र की सैन्‍य क्षमता, सांस्‍कृतिक विविधता, आत्‍मनिर्भरता, नारी सशक्तिकरण, और नए भारत के उदय का प्रदर्शन किया जायेगा।

विजय चौक से सुबह साढ़े दस बजे शुरू हुई परेड लाल किला की ओर बढ़ेगी। समारोह की शुरूआत में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी राष्‍ट्रीय समर स्‍मारक पर वीरों को श्रद्धांजलि देंगे। इसके बाद कर्तव्‍य पथ पर राष्‍ट्रगान के साथ राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया जायेगा और 21 तोपों की सलामी होगी। इस बार यह सलामी भारत में निर्मित तोपों से दी जायेगी जो रक्षा क्षेत्र में बढ़ती आत्‍मनिर्भरता का प्रतीक है। राष्‍ट्रपति की सलामी के साथ परेड शुरू होगी। परेड का नेतृत्‍व परेड कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल धीरज सेठ करेंगे।

मिस्र की एक सैन्‍य टुकड़ी गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार हिस्‍सा लेगी। 144 सैनिकों की इस सैन्‍य टुकड़ी का नेतृत्‍व कर्नल महमूद मोहमद अब्‍दुल फतल अल कारासावी करेंगे।

गणतंत्र दिवस परेड में 17 राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों और छह विभिन्‍न मंत्रालयों तथा विभागों की की 23 झांकियों का प्रदर्शन होगा। इसके अलावा 326 नृत्‍यांगना नारी शक्ति को प्रस्‍तुति देंगी। कोर ऑफ सिग्‍नल की डेयर डेविल टीम मोटर साइकिल पर रोमांचक प्रदर्शन करेंगी। ये दर्शकों को योग प्रदर्शन सहित विभिन्‍न आकृतियां बनाकर मंत्रमुग्‍ध करेंगी।