Thursday , June 13 2024
Home / MainSlide / मोदी ने 2023-24 के बजट को बताया अमृत काल का पहल बजट

मोदी ने 2023-24 के बजट को बताया अमृत काल का पहल बजट

नई दिल्ली 01 फरवरी।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2023-24 के बजट को अमृत काल का पहल बजट बताते हुए कहा है कि इसने विकसित भारत की आकांक्षाओं और संकल्पों को पूरा करने के लिए एक मजबूत आधार तैयार किया है।

श्री मोदी ने केन्‍द्रीय बजट पेश होने के बाद अपने संबोधन में कहा कि बजट में वंचितों को प्राथमिकता दी गई है।उन्होने कहा कि अमृतकाल का ये पहला बजट विकसित भारत के विराट संकल्प को पूरा करने के लिए एक मजबूत नींव का निर्माण करेगा। ये बजट वंचितों को वरीयता देता है। ये बजट आज की एस्प्रेशनल सोसाइटी गांव, गरीब, किसान, मध्यम वर्ग, सभी के सपनों को पूरा करेगा।

उन्होने कहा कि यह बजट सहकारी समितियों को ग्रामीण अर्थव्यवस्था के विकास का आधार बनाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने सहकारी क्षेत्र में दुनिया की सबसे बड़ी खाद्य भंडारण योजना बनाई है।प्रधानमंत्री ने डिजिटल भुगतान की सफलता पर कहा कि बजट में डिजिटल कृषि बुनियादी ढांचे के लिए एक बड़ी योजना लायी गयी है।

श्री मोदी ने बजट में अवसंरचना क्षेत्र के लिए बड़े निवेश के प्रावधान पर कहा कि इसमें दस लाख करोड़ रुपये का अभूतपूर्व निवेश भारत के विकास को नई ऊर्जा और गति देगा।उन्होने कहा कि ये निवेश, युवाओं के लिए रोज़गार के नए अवसर पैदा करेगा, एक बहुत बड़ी आबादी को आय के नए अवसर उपलब्ध कराएगा। इस बजट में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के साथ-साथ हमारे उद्योगों के लिए क्रेडिट स्पोर्ट और रिफॉर्मस के अभियान को आगे बढ़ाया गया है। एमएसएमईज के लिए दो लाख करोड़ रुपए के अतिरिक्त ऋण की गारंटी की व्यवस्था की गई है।

उन्होने कहा कि 2047 के लिए तय लक्ष्‍यों को हासिल करने और मध्यम वर्ग को सशक्त बनाने के लिए सरकार द्वारा पिछले कुछ वर्षों में लिए गए फैसलों से लोगों का जीवन आसान हुआ है।