Sunday , May 19 2024
Home / जीवनशैली / घर आने वाले मेहमानों को कुछ हेल्दी ट्राई करवाना चाहती हैं तो उन्हें खिलाएं टेस्टी चुकंदर चिप्स, पढ़े रेसिपी

घर आने वाले मेहमानों को कुछ हेल्दी ट्राई करवाना चाहती हैं तो उन्हें खिलाएं टेस्टी चुकंदर चिप्स, पढ़े रेसिपी

चुकंदर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। सेहत के लिए इसके फायदे देखते हुए लोग इसे सलाद से लेकर जूस और सब्जियों में शामिल करके खाना पसंद करते हैं। चुकंदर में विटामिन बी9. फोलेट, फाइबर और आयरन जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं। चुकंदर से कई तरह की रेसिपीज भी बनाई जा सकती हैं। जल्द ही रंगों का त्योहार होली आने वाला है। ऐसे में अगर आप भी घर आने वाले मेहमानों को कुछ हेल्दी ट्राई करवाना चाहती हैं तो उन्हें खिलाएं टेस्टी चुकंदर चिप्स। आइए जान लेते हैं क्या है इसकी रेसिपी।
चुकंदर चिप्स बनाने के लिए सामग्री- -चुकंदर, मध्यम आकार के-4 -वर्जिन ऑलिव ऑइल- 2 टीस्पून -नमक स्वादानुसार -रोजमेरी- ½ टीस्पून -काली मिर्च का पाउडर- 2 चुटकी चुकंदर चिप्स बनाने की विधि- चुकंदर चिप्स बनाने के लिए सबसे पहले चुकंदर को अच्छी तरह पानी से धोने के बाद सुखा लें। अब चुकंदर को छीलकर उसके पतले-पतले टुकड़े काट लें। ओवन को 190 डिग्री पर पहले से ही हीट करके तैयार कर लें, जिससे उसमें चुकंदर के चिप्स को बेक किया जा सके। अब बेकिंग ट्रे लेकर उसमें थोड़ा सा ऑलिव ऑयल लगा लें। ट्रे में चिप्स रखें और ऊपर से थोड़ा सा नमक और काली मिर्च पाउडर बुरक दें। साथ में रोजमेरी भी डाल दें। चिप्स धीरे-धीरे पलटें और फिर उन्हें ट्रे में इस तरह से लगाएं कि बीच-बीच में थोड़ी सी जगह बच जाए। ओवन में इन चिप्स को बेक करें। दस मिनट होते ही चिप्स को एक बार चेक कर लें, क्योंकि चुकंदर तेजी से जलता है। अगर अभी बेक नहीं हुए तो थोड़ी देर के लिए और रख दें। आपके टेस्टी चुकंदर चिप्स बनकर तैयार हैं।