Friday , April 12 2024
Home / जीवनशैली / कोहनी और घुटने दिखने लगे हैं काले, तो इन घरेलू नुस्खों से पाएं चमकदार त्वचा

कोहनी और घुटने दिखने लगे हैं काले, तो इन घरेलू नुस्खों से पाएं चमकदार त्वचा

एक्सफोलिएशन का उपयोग हमेशा चेहरे और होठों की स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए किया जाता है, जिसमें डेड स्किन हटाया जाता है। इससे त्वचा काफी चमकदार और ग्लोइंग नजर आती है। इससे हमारी त्वचा स्वस्थ रहती है और खूबसूरत दिखती है। साथ ही, चेहरे पर नेचुरल निखार भी आता है।

हालांकि, हम अक्सर अपने शरीर के कुछ हिस्सों पर बिल्कुल ध्यान नहीं देते हैं, जैसे कोहनी और घुटने। डेड स्किन सेल्स इकट्ठी होने की वजह से अक्सर इनकी रंगत डार्क हो जाती है, जिस वजह से ये बाकी शरीर से बिल्कुल अलग नजर आती हैं और देखने में भी अच्छी नहीं लगती हैं।

स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए वैसे तो बाजार में कई प्रकार के केमिकल प्रॉडक्ट्स मिलते हैं, जिनके इस्तेमाल से डेड स्किन सेल्स को आसानी से साफ किया जा सकता है, लेकिन इससे बेहतर उपाय हैं कि घरेलू नुस्खों को आजमाकर, नेचुरल तरीके से एक्सफोलिएट किया जाए। आइए जानते हैं, घुटने और कोहनी को एक्सफोलिएट करने के उपाय।

उबटाई चीनी और शहद
उबटाई चीनी (चेहरे को साफ करने के लिए बनाई गई विशेष प्रकार की चीनी) को शहद के साथ मिलाएं और इसे घुटने और कोहनी पर मसाज करें। इससे त्वचा की रंगत निखरती है और स्किन को साफ रखने में भी मदद मिलती है।

दही और ओट्स
एक चम्मच दही,एक चम्मच ओट्स और थोड़ी सी शहद को मिलाकर मास्क बनाएं और इसे चेहरे, कोहनी, घुटनों पर लगाकर आधे घंटे बाद धो लें।

ओट्स और दूध
ओट्स और दूध का स्क्रब बनाएं और इसे नहाने से आधे घंटे पहले लगाएं और फिर नहा लें। यह अंडरआर्म्स के साथ-साथ कोहनी और घुटनों की त्वचा को भी स्वस्थ और चमकदार बनाए रखेगा।

एलोवेरा जेल
कच्चे एलोवेरा जेल में थोड़ा-सा कोई भी घर में यूज होने वाला जेल या लोशन मिक्स करें और इसे अपने अंडर आर्म्स, कोहनी और किसी भी डार्क एरिया पर लगाएं और कुछ देर बाद धो लें।

मीठा सोडा
मीठा सोडा स्किन को एक्सफोलीएट करके चमकदार बनाने में मदद करता है। इसके लिए एक चम्मच मीठा सोडा में थोड़ा-सा पानी मिलाकर इसे लगाएं और बेहतरीन निखार पाएं। ज्यादा असर के लिए हफ्ते में दो बार लगाएं।

हालांकि, इनके इस्तेमाल के कुछ सावधानियों को ध्यान में रखें-
सबसे पहले स्किन पर पैच टेस्ट जरूर करें।
एक्सफोलिएट करते समय मसाज सॉफ्ट हाथों से करें, रगड़े नहीं।
ध्यान रखें त्वचा पर पहले से कोई घाव या चोट तो नहीं है।
मौसम का खयाल रखते हुए चीजों का चयन करें ।