Sunday , May 19 2024
Home / MainSlide / कांग्रेस संचालन समिति ने सदस्यों के चुनाव का अधिकार दिया पार्टी अध्यक्ष को

कांग्रेस संचालन समिति ने सदस्यों के चुनाव का अधिकार दिया पार्टी अध्यक्ष को

शहीद वीर नारायण सिंह नगर 24 फरवरी। कांग्रेस संचालन समिति (स्टीयरिंग कमेटी) ने पार्टी कार्यसमिति के सदस्यों के चुनाव का अधिकार पार्टी अध्यक्ष को सौपने का निर्णय लिया हैं।

पार्टी के संचार विभाग के प्रमुख जयराम रमेश ने समिति की बैठक के बाद पत्रकारों को यह जानकारी देते हुए बताया कि युवाओं, महिलाओं,दलितों और अल्पसंख्यकों का प्रतिनिधित्व सुरक्षित एवं सुनिश्चित करने के लिए समिति ने सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया।उन्होने कहा कि समिति ने पार्टी संविधान के 16 प्रावधानों एवं 32 नियमों में संशोधन को मंजूरी दी हैं।जिस पर सब्जेक्ट कमेटी विचार करेंगी।

उन्होने बताया कि समिति ने जिन प्रावधानों के संशोधन की मंजूरी दी है उसमें कार्यसमिति में पूर्व प्रधानमंत्री एवं पार्टी के पूर्व अध्यक्षों को स्थायी रूप से शामिल किया जाना है।उन्होने कहा कि समिति की बैठक में 45 सदस्य मौजूद थे ।इस बैठक में गांधी परिवार के किसी के मौजूद नही होने के बारे में कोई टिप्पणी नही की।

श्री रमेश ने प्रश्नों के उत्तर में कहा कि चुनाव नही करवाने और करवाने को लेकर समिति ने विचार किया।कुछ सदस्य चुनाव के पक्ष में थे जबकि कुछ इसके विरोध में।दोनो ने अपने अपने तर्क रखे और इस पर लगभग ढ़ाई घंटे मंथन हुआ और उसके गुण दोष पर विचार किया।जिसके बाद चुनाव नही करवाने पर आम सहमति से निर्णय लिया गया।

उन्होने बताया कि अधिवेशन में कल 25 फरवरी को सुबह साढ़े दस बजे कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का अध्यक्षीय सम्बोधन होगा।उसके बाद निर्वतमान अध्यक्ष सोनिया गांधी अधिवेशन को सम्बोधित करेंगी।जबकि पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी 26 फरवरी को अधिवेशन को सम्बोधित करेंगे।