Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / किसानों को न्याय योजना के तहत इनपुट सब्सिडी आगे भी रहेंगी जारी – भूपेश

किसानों को न्याय योजना के तहत इनपुट सब्सिडी आगे भी रहेंगी जारी – भूपेश

रायपुर, 12 जून।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य के किसानों को आश्वस्त किया हैं कि धान के समर्थन मूल्य(एमएसपी)में इजाफे के बावजूद राज्य सरकार द्वारा न्याय योजना के तहत दी जा रही इनपुट सब्सिडी आगे भी जारी रहेंगी।

श्री बघेल ने आज जशपुर जिले के पत्थलगांव में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि केन्द्र सरकार जितना एमएसपी बढ़ाएगी उतना ही राज्य के किसानों को लाभ होगा।उन्होने कहा कि हमारे पास डीएवीपी खाद की कमी है, लेकिन हमारी निर्भरता रासायनिक खाद से कम हो रही है, हम खुद खाद बना रहे हैं।श्री बघेल ने बताया कि कल उन्होने पत्थलगांव विधानसभा क्षेत्र में बटईकेला, बागबहार और पत्थलगांव में लोगों से भेंट-मुलाकात की और शासन की योजनाओं का फीडबैक लिया।

उन्होने कहा कि भेंट मुलाकात कार्यक्रम में वह अब तक 20 विधानसभा में जा चुके हैं।साढ़े तीन वर्षों में शासन द्वारा किए गए विकास कार्यों का फीड-बैक लेने के लिए यह भेंट-मुलाकात कार्यक्रम चलाया जा रहा है।उन्होने कहा कि मैं सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में पहुंचकर लोगों से बातचीत कर रहा हूं और स्वयं भी जमीनी स्तर पर निरीक्षण कर योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ले रहा हूं।

श्री बघेल ने कहा कि उद्यानिकी के क्षेत्र में भी नई संभावनाएं बनी हैं,  जशपुर जिले में लीची का उत्पादन पहले ही होता आया है, अब बस्तर संभाग में भी लीची उत्पादन की संभावना बनी है।जशपुर जिले में चाय की खेती हो रही है, तो बस्तर संभाग में कॉफी का उत्पादन हो रहा है। जशपुर और बस्तर दोनों ही जगहों पर काजू का उत्पादन हो रहा है। इन सभी की वैल्यू एडिशन करने की जरूरत है।

उन्होने कहा कि जशपुर में सड़कों की दिक्कत है,  इसे मैं मानता हूं, ठेकेदार के कारण परेशानी हुई।  खरसिया से पत्थलगांव 91 कि.मी. 147 करोड़ की लागत से छत्तीसगढ़ विकास निगम के अंतर्गत स्वीकृत कर लिया गया है। सिंचाई में हो रही समस्या को दूर करने और सिंचाई व्यवस्था को अधिक सुलभ बनाने के लिए मैने एनीकट निर्माण की घोषणा की है।उन्होने कहा कि पत्थलगांव में गाड़ियों के फिटनेस के लिए कैंप खुलेगा ताकि ट्रांसपोर्टरों को बार-बार जशपुर ना जाना पड़े।