Thursday , May 23 2024
Home / देश-विदेश / आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने iPhone या iPad पर विजुअल लुक अप का उपयोग कैसे करे?

आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने iPhone या iPad पर विजुअल लुक अप का उपयोग कैसे करे?

आईफोन में कई फीचर्स होते हैं उन्हीं में से एक रिवर्स इमेज सर्च फीचर भी है जो आपको यह सर्च करने में मदद करता है कि कोई इमेज किस चीज से जुड़ी है। आज हम आपको इस फीचर के बारे में बताने जा रहे है।
  अगर आपके पास आईफोन है और फोटो खिंचवाने के शौकिन है तो आपके बहुत सी ऐसी फोटोज होंगी, जिनमें आपको कई फोटोज को पहचाने में परेशानी होती है। ऐसे में अगर आपके पास आईफोन या आईपैड है, तो आप आसानी से इन फोटोज को पहचान सकते हैं। आपके iPhone या iPad में एक रिवर्स इमेज सर्च होता है, जो आपको इमेज के माध्यम से कुछ भी पहचाने में मदद करता है। इसे विजुअल लुक-अप नाम दिया गया है। आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने iPhone या iPad पर विजुअल लुक अप का उपयोग कैसे कर सकते हैं।

क्या है विजुअल लुकअप?

विजुअल लुकअप का उपयोग करके और iPad के यूजर फोटो ऐप और अन्य बिल्ट-इन ऐप जैसे कि Safari, iMessage और मेल में पाए जाने वाले ऑब्जेक्ट के बारे में जानकारी खोज सकते हैं। यह पौधों, पालतू जानवरों, लोकप्रिय स्थलों, किताबों, मूर्तियों और कला की पहचान कर सकता है और इनसे संबंधित जानकारी देता है, जैसे समान वेब इमेज, स्थलों के लिए मैप्स, आदि।

इन डिवाइस में मिलते हैं फीचर्स

iPhone SE (2nd gen), iPhone XR, iPhone XS, iPhone XS Max, iPhone 11 सीरीज, iPhone 12 सीरीज, iPhone 13 सीरीज और सीरीज के यूजर्स विजुअल लुकअप इस्तेमाल तक सकते हैं। अपने iPhone पर विज़ुअल लुक अप का उपयोग करने के लिए आपको इसे iOS 15 या इसके बाद के वर्जन पर अपडेट करनी होगा। वहीं iPad की बात करें तो विजुअल लुक अप iPadOS 15.1 या उसके बाद के वर्जन पर उपलब्ध है। यह सुविधा iPad Pro 12.9-इंच (3rd Gen) और इसके बाद के वर्जन, iPad Pro 11-इंच (सभी मॉडल), iPad Air (तीसरी पीढ़ी) या बाद के संस्करण, iPad (8वीं पीढ़ी) या बाद के वर्जन और iPad मिनी (5th gen) या उसके बाद के वर्जन में मिलता है।

iPhone और iPad पर विजुअल लुकअप का कैसे करें उपयोग

  • सबसे पहले अपने iPhone और iPad पर फोटो ऐप खोलें और फिर फोटो चुनें।
  • इसके बाद अब उस आइकन की तलाश करें, जो स्पार्कल्स के साथ इंफो आइकन जैसा दिखता है। यह दर्शाता है कि तस्वीर के लिए विज़ुअल लुक अप जानकारी उपलब्ध है।
  • अब तस्वीर पर एक आइकन लाने के लिए ऊपर की ओर स्वाइप करें या विज़ुअल लुक अप आइकन पर टैप करें। यह इमेज के हिसाब से अलग-अलग होते हैं।
  • आखिर में परिणाम देखने के लिए पिक्चर आइकन पर टैप करें।
फोटो ऐप के अलावा विजुअल लुक अप का इस्तेमाल सफारी पर भी किया जा सकता है। ऐसा करने के लिए इमेज को लंबे समय तक दबाएं, contextual मेनू की प्रतीक्षा करें और लुक अप चुनें।