Tuesday , May 28 2024
Home / देश-विदेश / जानिए केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने की क्या बड़ी घोषणा…

जानिए केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने की क्या बड़ी घोषणा…

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बुधवार को घोषणा की है कि दो ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालय – वोलोंगोंग और डीकिन – जल्द ही गुजरात के ‘गिफ्ट सिटी’ में कैंपस स्थापित होंगे।

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस की पहली भारत यात्रा के दौरान अगले सप्ताह दोनों विश्वविद्यालय अपने परिसरों की स्थापना पर एक समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे।

धर्मेंद्र प्रधान ने दिल्ली विश्वविद्यालय वेंकटेश्वर कॉलेज में एक कार्यक्रम के दौरान यह घोषणा की, जिसमें ऑस्ट्रेलियाई शिक्षा मंत्री जेसन क्लेयर की मेजबानी की गई, जो देश की चार दिवसीय यात्रा पर हैं।

उन्होंने कहा कि दो ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालय गुजरात में गिफ्ट सिटी में कैंपस स्थापित करेंगे। हम युवाओं के लिए शिक्षा की पहुंच, सामर्थ्य और गुणवत्ता के साथ ऑस्ट्रेलिया के साथ साझेदारी करना चाहते हैं।

दो विश्वविद्यालय डीकिन विश्वविद्यालय और वोलोंगोंग विश्वविद्यालय हैं।

ऑस्ट्रेलियाई मंत्री ने यह भी घोषणा की है कि वोलोंगोंग विश्वविद्यालय के वैश्विक ब्रांड एंबेसडर पूर्व क्रिकेटर एडम गिलक्रिस्ट भारत में विश्वविद्यालय परिसर स्थापित करने में मदद करेंगे।

प्रधान ने दोनों देशों के बीच संबंधों के बारे में बात करते हुए कहा कि दोनों देश कुछ सामान्य बातें साझा करते हैं।

मंत्री ने कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया कुछ सामान्य बातें साझा करते हैं। दोनों की आकांक्षाएं समान हैं, हालांकि दोनों देशों के आकार अलग-अलग हैं, रणनीति रोडमैप और आकांक्षाएं समान हैं। मैं पिछले 50 वर्षों में ऑस्ट्रेलिया के विकास को करीब से देख रहा हूं।

मंत्री ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया की प्रमुख रणनीतियों में से एक शिक्षा ज्ञान और कौशल विकास और व्यावसायिक प्रशिक्षण है। भारत, एक युवा राष्ट्र होने के नाते, हम ऑस्ट्रेलिया के साथ सहयोग करना चाहते हैं।