Friday , March 29 2024
Home / देश-विदेश / जापान के विदेश मंत्री क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने पहुंचे नई दिल्ली…

जापान के विदेश मंत्री क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने पहुंचे नई दिल्ली…

जापान के विदेश मंत्री योशिमासा हयाशी क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए शुक्रवार को नई दिल्ली पहुंचे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदमी बागची ने ट्वीट कर यह जानकारी दी।

विचारों के आदान-प्रदान का अवसर है क्वाड

अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, “आज भारत द्वारा आयोजित क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक के लिए नई दिल्ली में जापान के एफएम योशिमासा हयाशी का स्वागत है। क्वाड विदेश मंत्रियों के लिए हाल के घटनाक्रमों और अन्य क्षेत्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करने का अवसर है।”

विदेश मंत्री एस जयशंकर करेंगे बैठक की अध्यक्षता

विदेश मंत्रालय की प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है , क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक आज नई दिल्ली में भारत द्वारा आयोजित की जाएगी। बैठक की अध्यक्षता विदेश मंत्री एस जयशंकर करेंगे और इसमें ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिकी विदेश मंत्री की भागीदारी देखी जाएगी।

इन मुद्दों पर होगी चर्चा

यह बैठक मंत्रियों के लिए सितंबर 2022 में न्यूयॉर्क में उनकी पिछली बैठक में हुई चर्चाओं को जारी रखने का अवसर होगी। इस दौरान वे भारत-प्रशांत क्षेत्र में हाल के घटनाक्रमों और आपसी हित के क्षेत्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे, जो एक मुक्त, खुले और समावेशी भारत-प्रशांत के उनके दृष्टिकोण से निर्देशित होंगे। मंत्री अपने रचनात्मक एजेंडे को आगे बढ़ाने और क्षेत्र की समकालीन प्राथमिकताओं को संबोधित करने के उद्देश्य से की गई पहलों के कार्यान्वयन में क्वाड द्वारा की गई प्रगति की भी समीक्षा करेंगे। बता दें, हयाशी ने घरेलू संसदीय सत्रों के कारण भारत में 20 (जी20) के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग नहीं लिया। उनके स्थान पर, उप विदेश मंत्री केंजी यामादा ने G20 विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लिया।