Friday , May 24 2024
Home / देश-विदेश / आएये जानते है पीएम मोदी ने आज बुनियादी ढांचा और निवेश पर एक वेबिनार में क्या कुछ कहा…

आएये जानते है पीएम मोदी ने आज बुनियादी ढांचा और निवेश पर एक वेबिनार में क्या कुछ कहा…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीते कुछ दिनों से बजट पूर्व वेबिनार को संबोधित कर रहे हैं। आज भी पीएम ने ‘बुनियादी ढांचा और निवेश’ पर बजट वेबिनार को संबोधित किया। अपने संबोधन में पीएम ने कहा कि इस साल का बजट इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर को नई ग्रोथ एनर्जी देना वाला है। मोदी ने कहा कि देश के विकास की प्रक्रिया में बुनियादी ढांचा विकास हमेशा एक महत्वपूर्ण स्तंभ रहा है।

2047 तक विकसित देश बनेगा भारत

पीएम ने कहा कि इन्फ्रा विकास अर्थव्यवस्था की प्रेरक शक्ति है और इस रास्ते पर चलकर भारत 2047 तक विकसित देश बनने का लक्ष्य हासिल कर लेगा। पीएम ने कहा कि इस साल का बजट देश के इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर को नई ऊंचाईयों पर ले जाएगा।

‘गरीबी एक मनोभाव’, यही थी पुरानी सरकारों की सोच

पीएम ने कहा कि देश में पहले दशकों तक एक सोच हावी रही थी कि गरीबी एक मनोभाव है और इसी सोच की वजह से देश के इंफ्रास्ट्रक्चर पर सरकारें निवेश नहीं करती थी। पीएम ने कहा कि हमारी सरकार ने इस सोच से देश को बाहर निकाला है और आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर पर रिकॉर्ड निवेश किया है।

नैशनल हाईवे बनाने की रफ्तार दोगुनी हुई

पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि आज राष्ट्रीय राजमार्ग का औसत वार्षिक निर्माण 2014 की तुलना में दोगुना हो गया है। पीएम ने कहा कि 2014 से पहले हर साल 600 रूट किमी रेल लाइन का विद्युतीकरण होता था और आज ये आंकड़ा 4000 रूट किमी पर आ गया है। एयरपोर्ट की संख्या भी 2014 की तुलना में 74 से बढ़कर 150 के आस-पास पहुंच चुकी है।