Sunday , May 19 2024
Home / जीवनशैली / होली के दिन अगर आप कुछ खास बनाने की सोच रहे हैं, तो ज़रूर बनाए रबड़ी खीर, पढ़े रेसिपी

होली के दिन अगर आप कुछ खास बनाने की सोच रहे हैं, तो ज़रूर बनाए रबड़ी खीर, पढ़े रेसिपी

देशभर में होली के त्योहार को लेकर उत्साहै। एक तरफ जहां घरों में होली के लिए काफी उत्साह है तो वहीं दूसरी तरफ होलिका दहन को लेकर भी तैयारियां जोरों पर है। अगर आप भी इस दिन के लिए कुछ अलग और खास बनाने की सोच रहे हैं, तो रबड़ी खीर एक लाजवाब और स्वादिष्ट स्वीट डिश रेसिपी हो सकती है। इसे बनाना भी काफी आसान है और खाने में भी आम दिन की खीर से कुछ अलग स्वाद देगा। चलिए जानते हैं कि इसे बनाने की विधि क्या है।

रबड़ी खीर की सामग्री

-250 ग्राम रेडीमेड रबड़ी -1/2 कप चीनी -1 बड़ा चम्मच किशमिश -10 काजू -पानी आवश्यकता अनुसार -1/4 कप चावल -1/2 छोटा चम्मच हरी इलायची -10 बादाम -1 लीटर दूध

रबड़ी खीर बनाने की विधि-

स्टेप 1

सबसे पहले इलायची को ग्राइंडर में डालकर पीसकर बारीक पाउडर बना लें। दूसरी तरफ चावल को अच्छी तरह धोकर आधे घंटे के लिए पानी में भिगो दें। आधे घंटे के बाद, अतिरिक्त पानी निकाल दें और फिर चावल को मिक्सी से दरदरा पीस लें।

स्टेप 2

इसके बाद एक गहरे तले वाले बर्तन में दूध डालकर धीमी आंच पर रख दें। इसमें उबाल आने दें और 2-3 मिनट तक उबलने दें। दूध में उबाल आने पर इसमें दरदरे पिसे हुए चावल डाल दीजिए और अच्छी तरह चला लीजिए। अब दूध को हर 1-2 मिनिट के अंतराल पर चलाते रहें और आंच को मीडियम ही रखें।

स्टेप 3

अब काजू और बादाम को चॉपिंग बोर्ड पर रखकर बारीक काट लें। जब चावल पक जाए तो पैन में दूध डालें और लगातार चलाते हुए सभी सामग्री को अच्छे से मिक्स कर लें। फिर मिश्रण में आधे कटे हुए काजू, बादाम डाल दीजिए। अब पैन में किशमिश डालकर अच्छी तरह चलाएं।

स्टेप 4

जब चावल और सूखे मेवे नरम हो जाएं और खीर गाढ़ी हो जाए तो गैस बंद कर दें। अब पैन में चीनी डालकर मिक्स करें और इलायची पाउडर डालें। अब पैन को ढक्कन से ढक दें। पैन को 2-3 मिनट के लिए एक तरफ रख दें जब तक कि चीनी पूरी तरह से घुल न जाए। ढक्कन खोलकर खीर को अच्छे से चला लीजिए। अब खीर को ठंडा होने दें और फिर इसमें रबड़ी डाल दें।

स्टेप 5

रबड़ी खीर तैयार है। खीर को प्याले में निकाल लीजिए और ऊपर से बारीक कटे हुए काजू और बादाम से सजा दीजिए। आप चाहें तो रबड़ी खीर को गरमागरम सर्व करें या फिर फ्रिज में रखकर ठंडी खीर का आनंद लें।