Friday , May 24 2024
Home / MainSlide / मोदी ने तेलंगाना के विकास की प्रतिबद्धता दोहराई

मोदी ने तेलंगाना के विकास की प्रतिबद्धता दोहराई

हैदराबाद 08 अप्रैल।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज तेलंगाना की जनता के सपनों को साकार करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हुए कहा कि सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्‍वास और सबका प्रयास केंद्र सरकार के मंत्र हैं और इसे लागू करने से ही डॉक्‍टर बीआर अम्‍बेडकर की कल्‍पना के वास्‍तविक लोकतंत्र का सपना पूरा होगा।

श्री मोदी ने 11 हजार करोड रुपये से अधिक की कई रेल और सडक परियोजनाओं का लोकार्पण किया और आधारशिला रखी। उन्‍होंने कहा कि इन परियोजनाओं से तेलंगाना में यात्रा, जीवन यापन और व्‍यापार आसान हो जाएगा और राज्‍य के लोगों को फायदा होगा।

यह आधुनिक ट्रेन अब भाग्यलक्ष्मी मंदिर के शहर को भगवान श्रीवेंकटेश्वर धाम तिरुपति से जोड़ेगी। यह वंदे भारत एक्सप्रेस आस्था, आधुनिकता, टेक्नोलॉजी और टूरिज़्म को कनेक्ट करने वाली है। आज यहां ग्यारह हजार करोड़ रुपये से अधिक के प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है।

श्री मोदी ने इस अवसर पर सिकंदराबाद-मेहबूबनगर रेलखंड का विद्युतीकरण और दोहरीकरण परियोजना का लोकार्पण किया।उन्होने कहा कि हैदराबाद में ही करीब सत्तर किलोमीटर का मेट्रो नेटवर्क बनाया गया है। आज भी यहां 13 एम.एम.टी.एस. सर्विस शुरू हुई है। एम.एम.टी.एस. का विस्तार हो इसके लिए इस वर्ष के केन्द्र सरकार के बजट में तेलंगाना के लिए छह सौ करोड़ रुपये रखे गए हैं।

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने आज सिकंदराबाद रेलवे स्‍टेशन पर सिकंदराबाद-‍तिरुपति वंदे भारत एक्‍सप्रेस रेलगाडी को झंडी दिखाकर रवाना किया। दो तेलगू भाषी राज्‍यों तेलंगाना और आंध्रप्रदेश के लिए यह दूसरी वंदे भारत ट्रेन है। उन्‍होंने रेलगाडी के रवाना होने से पहले विद्यार्थियों और लोकोपायलट के साथ बातचीत की। यह वंदे भारत रेलगाडी नल्‍गोंडा, गुंटूर, ओंगोल और नेल्‍लूर स्‍टेशनों पर रूकेगी। इससे दस घंटे की यात्रा साढे आठ घंटे में पूरी हो जाएगी।

श्री मोदी ने लोगों को समाज में भ्रष्‍ट ताकतों के खिलाफ आगाह किया। प्रधानमंत्री मोदी ने पारिवार से शासन करने वालों और वंशवाद में विश्‍वास करने वाले लोगों के खिलाफ सावधान रहने को कहा। उन्होने कहा कि भ्रष्टाचार और परिवारवाद एक दूसरे से अलग नहीं हैं। जहां परिवारवाद और भाई-भतीजावाद होता है वहीं से हर प्रकार का करप्शन फलना-फूलना शुरू हो जाता है। परिवारवाद, वंशवाद का मूलमंत्र ही सब चीज़ों को कन्ट्रोल रखना होता है। परिवारवादी हर व्यवस्था पर अपना कंट्रोल रखना चाहते हैं।

इस अवसर पर तेलंगाना की राज्‍यपाल डॉ.तमिलसई सुंदरराजन, रेलमंत्री अश्विनी वैष्‍णव और केंद्रीय संस्‍कृति मंत्री जी किशन रेड्डी उपस्थित थे।