Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / मुख्य सचिव ने सड़क दुर्घटनाएं को रोकने के लिए समुचित प्रयास के दिए निर्देश

मुख्य सचिव ने सड़क दुर्घटनाएं को रोकने के लिए समुचित प्रयास के दिए निर्देश

रायपुर, 10 अप्रैल।छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए परिवहन विभाग और संबंधित सभी विभागों को समुचित समन्वित प्रयास करने के निर्देश दिए हैं।

श्री जैन ने आज यहां मंत्रालय में सड़क सुरक्षा के लिए गठित राज्य स्तरीय समिति की बैठक में अधिकारियों को यह निर्देश देते हुए कहा कि सड़क दुर्घटनाओं के कारणों को जानने के लिए घटनाओं का विश्लेषण किया जाना चाहिए। श्री जैन ने जिला स्तर पर सड़क सुरक्षा समिति की बैठक नियमित रूप से आयोजित करने और सड़क सुरक्षा के संबंध में की जा रही कार्यवाही की प्रगति की निरंतर समीक्षा करने के निर्देश दिए।

बैठक में सड़क दुर्घटनाओं के नियंत्रण के उपाय, सड़क सुरक्षा जागरूकता और दुर्घटना जन्य क्षेत्रों में एम्बुलेंस पहुंचाने, माक ड्रिल और दुर्घटना से घायलों को समुचित उपचार सुनिश्चित करने का पूर्व अभ्यास करने और जरूरी व्यवस्था के संबंध में पहले से ही आवश्यक उपाय तय करने के संबंध में अधिकारियों को व्यापक दिशा-निर्देश दिए गए। बैठक में पुलिस महानिदेशक अशोक जुनेजा ने भी सड़क सुरक्षा के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश अधिकारियों को दिए।

सड़क सुरक्षा परिदृश्य के संबंध में अंतर्विभागीय लीड एजेंसी (सड़क सुरक्षा) के अधिकारी  संजय शर्मा ने बताया कि सड़क सुरक्षा जन जागरूकता और सड़क सुरक्षा के विभिन्न प्रयासों के कारण सड़क दुर्घटनाओं में कमी आ रही है। बैठक में परिवहन विभाग के सचिव  एस.प्रकाश, स्वास्थ्य विभाग के सचिव प्रसन्ना आर., आदिम जाति कल्याण विभाग के सचिव डी.डी.सिंह सहित संबंधित जिलों के कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक सहित पुलिस एवं परिवहन विभाग और स्वास्थ्य के अधिकारी शामिल हुए।