Friday , May 24 2024
Home / MainSlide / प्रियंका ने छत्तीसगढ़ में एक बार फिर मांगा लोगों से कांग्रेस के लिए समर्थन

प्रियंका ने छत्तीसगढ़ में एक बार फिर मांगा लोगों से कांग्रेस के लिए समर्थन

जगदलपुर 13 अप्रैल।कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने एक बाऱ फिर कांग्रेस के लिए समर्थन मांगते हुए कहा कि भाजपा ने लगातार 15 वर्षों के अपने शासनकाल में लोगो के हितों में कार्य करने की बजाय केवल भ्रष्टाचार किया।

सुश्री गांधी ने भरोसे के सम्मेलन में अपने संबोधन की शुरुआत दंतेश्वरी माई की जयकारा के साथ छत्तीसगढ़ी में कहा, आज भरोसे का सम्मेलन है।इतनी बड़ी तादाद में मैं देख रही हूं मेरी बहनें आई हैं। मैं तो बस्तर पहली बार आई हूं, आपको मेरे परिवार के एक-एक सदस्य पर भरोसा है।आज से कई साल पहले 1955 में पंडित जवाहरलाल नेहरू आदिवासी सम्मेलन में आए थे। आपके लिए काम किया। इंदिरा जी के दिल में आपके लिए खास जगह थी। बचपन से मुझे बस्तर के बारे में मालूम है। मैं आपकी हस्तकला को पहचानती हूं। आपकी संस्कृति को जानती हूं। मेरे परिवार के एक-एक सदस्य ने आपकी संस्कृति को पहचाना है।

उन्होने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने जितना भी काम किया यहां उसी भावना और भरोसे की वजह से किया। जीवन में जो भी रिश्ता होता है, हर रिश्ते में भरोसे की जरूरत होती है। ऐसा कोई काम नहीं जो भरोसे के बिना हो।मुख्यमंत्री जी ने कहा कि किस तरह एक जमाना था कि लोग आने से डरते थे। हिंसा भय था। आज बस्तर ब्रांड बन गया है। आपकी पहचान देश ही नहीं, विदेश में भी है।मैंने देखा किस तरह हस्तकला को बढ़ावा दिया जा रहा है। मिलेट्स के सामान बनाए जा रहे हैं. पूरे देशभर में बेचा जा रहा है। सरकार की मदद से आमदनी बढ़ गई है।

सुश्री गांधी ने कहा कि मेरी दादी इंदिरा जी कहती थी कि सबसे बढ़िया संस्कृति आदिवासी संस्कृति है. वे इसलिए आदर करती थी कि आप लोग प्रकृति का सम्मान करते हैं. प्रकृति का आदर करते-करते आप अपना रोजगार करते हैं. आपकी संस्कृति के तहत योजना बनाने की कोशिश की है।साड़ियां सिल्क बना रही हैं. आमदनी बढ़ी है. इससे महिलाओं का आत्म सम्मान और आत्म विश्वास बढ़ा है. आज छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी दर सबसे कम है. सबसे ज्यादा वन अधिकार यहां दिए गए हैं. सबसे ज्यादा एमएसपी मिल रही है. यहां का स्वास्थ्य मॉडल पूरी दुनिया में मशहूर हो गया है. पर्यटन, हस्तकला, वनोपज, एमएसपी, फिल्म शूटिंग के लिए यहां का ब्रांड बन चुका है. आपकी सरकार आपकी मजबूती के लिए काम कर रही है. आपके भरोसे पर चल रही है. आपके भरोसे को तोड़ा नहीं है।

उन्होने कहा कि आपने 15 सालों का भाजपा का शासन देखा आपने उन पर भी भरोसा किया था, लेकिन वह भरोसा उन लोगों ने रखा नहीं। भय, भूख और खूब भ्रष्टाचार चला।आपकी जमीन छीनी गई. हथकड़ियां डाली गए. आत्मनिर्भर नहीं बनाया. भाजपा की सरकार ने आपका विश्वास तोड़ा. आपकी अनदेखी की. गौमाता आवारा घूम रही थी. स्व सहायता की बहनों पर भारी कर्ज था।3000 स्कूल बंद हो चुके थे।कांग्रेस ने आपका गौरव वापस लौटाया है।आदिवासी पर्वों के लिए हर पंचायत में सरकार पैसा भेजेगी।आपके हाथों को हर तरह से मजबूत करने की कोशिश रही है।आपसे जमीन छीनी नहीं गई, लौटाई गई है. 5 लाख लोगों को वनाधिकार के पट्टे मिले. सबसे पहले यह काम इंदिरा जी ने किया था।

प्रियंका ने कहा कि हमें गर्व है कि धान की सबसे ज्यादा एमएसपी यहां मिल रही है।20 लाख किसानों का कर्ज माफ हुआ।हजारों करोड़ का निवेश हुआ है. नए उद्योग लगे हैं. मैंने देखा कि उत्तर प्रदेश में आवारा पशुओं से बहुत नुकसान हुआ है. छत्तीसगढ़ में गौ माता भी खुश और जनता भी खुश है।आपके सामने दो मिसाल है।एक कांग्रेस की सरकार आपके लिए दिन रात काम करती है. दूसरी मिसाल ऐसी भाजपा की सरकार का जिसने आपकी संपत्ति छीनने का काम किया. सच्चाई आपके सामने है. आपको पहचानना है कि आपका भरोसा किस पर है।

उन्होने मुख्यमंत्री श्री बघेल की सराहना करते हुए कहा कि वह कभी किसी की चुगली नहीं करते. नकारात्मक बात नहीं करते. हमेशा बताते हैं कि छत्तीसगढ़ के लिए कैसा नया काम किया है. उनके दिल में सचमुच आपके लिए प्रेम है. आपको आगे बढ़ाने की इच्छा है. कम ऐसे नेता हैं जो दिल से जनता के लिए काम करना चाहते हैं।मुझे गर्व है कि यहां कि सरकार ने आपका भरोसा रखा. आपके लिए अच्छी अच्छी योजनाएं बनाई। 2023 में आपके भरोसे की कांग्रेस की सरकार पुनः बनेगी।