Sunday , May 19 2024
Home / बाजार / आज हम आपको यहाँ बताने जा रहें की कैसे आप आधार फ्रॉड से खतरे को कम कर सकते हैं…

आज हम आपको यहाँ बताने जा रहें की कैसे आप आधार फ्रॉड से खतरे को कम कर सकते हैं…

आधार के जरिए फ्रॉड के मामले समय-समय पर सामने आते रहते हैं। इन सभी मामलों को देखते हुए मामलों को देखते हुए आधार जारी करने वाली सरकारी संस्था UIDAI द्वारा समय-समय पर सुझाव जारी किए जाते हैं। ऐसे में ये सावधानियां अपना कर आप आसानी से किसी भी प्रकार से आधार फ्रॉड से बच सकते हैं। आइए जानते हैं।

आधार डाउनलोड के लिए पब्लिक वाईफाई का इस्तेमाल न करें

E-Aadhaar) डाउनलोड के लिए आपको कभी भी रेलवे स्टेशन, फ्री वाईफाई और पब्लिक साइबर कैफे का उपयोग नहीं करना चाहिए। हमेशा ई-आधार डाउनलोड करने घर के वाईफाई या मोबाइल इंटरनेट का उपयोग करना चाहिए।

मोबाइल नंबर अपडेट करें

आधार में अपना मोबाइल नंबर अपडेट रखना काफी जरूरी होता है। इसका फायदा यह होता है कि अगर आपके आधार को कहीं लिंक किया जा रहा है तो आपको तुरंत इसके बारे में जानकारी मिल जाएगी। आप किसी भी आधार केंद्र पर जाकर मोबाइल नंबर अपडेट कर सकते हैं।

आधार ओटीपी कभी न करें शेयर

आपको कभी भी अपने आधार ओटीपी को किसी के साथ भी शेयर नहीं करना चाहिए। आमतौर पर जालसाज केवाईसी आदि के नाम पर आप से आधार ओटीपी लेने की कोशिश करते हैं। ऐसे में आपको कभी भी फोन या ईमेल पर आधार ओटीपी किसी को भी नहीं बताना चाहिए।

मॉस्क्ड आधार का उपयोग करें

मॉस्क्ड आधार का उपयोग करके आप आसानी से फ्रॉड के खतरे को कम करते हैं। मॉस्क्ड आधार में आपके आधार के बीच के कुछ अंक छिप जाते हैं और आखिरी के कुछ अंक दिखते हैं। आप इसे UIDAI की वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

VID का इस्तेमाल करें

आधार नंबर की जगह VID नंबर का उपयोग कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करना पूरी तरह से कानूनी है। अगर आप वेबसाइट से वर्चुअल आधार कार्ड डाउनलोड करते हैं तो उसके नीचे VID नंबर लिखा होता है।