Friday , May 17 2024
Home / MainSlide / JNU Admission 2023: कहां और कैसे करें जेएनूय PhD के लिए आवेदन?

JNU Admission 2023: कहां और कैसे करें जेएनूय PhD के लिए आवेदन?

जेएनयू पीएचडी की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए अपडेट। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में पीएचडी के लिए दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गई है। विश्वविद्यालय द्वारा बुधवार, 5 जुलाई को जारी के अनुसार स्टूडेंट्स 5 जुलाई से 4 अगस्त तक अप्लाई कर सकते हैं। हालांकि, यह आवेदन सिर्फ जेआरएफ कैटेगरी के लिए ही है, जबकि नॉन-जेआरएफ यानी प्रवेश परीक्षा आधारित पीएचडी दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जानी है।

जेआरएफ कैटेगरी के अंतर्गत जेएनयू पीएचडी एडमिशन 2023 के लिए आवेदन विश्वविद्यालय के प्रवेश परीक्षा पोर्टल, jnuee.jnu.ac.in के माध्यम से लिए जाएंगे। उम्मीदवार इस पोर्टल पर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को अपनी पर्सनल डिटेल, क्वालिफिकेशन डिटेल और प्रोफेशनल डिटेल भरनी होगी एवं इसके बाद सम्बन्धित डॉक्युमेंट्स की स्कैन कॉपियों को अपलोड करना होगा और आखिर में निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा।

JNU Admission 2023: कौन कर सकता है JRF कैटेगरी में PhD के लिए आवेदन?

जेआरएफ कैटेगरी के अंतर्गत जेएनयू पीएचडी के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने यूजीसी या सीएसआइआर-यूजीसी या आइसीएमआर या आयुष या डीबीटी परीक्षाओं को जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) के लिए उत्तीर्ण किया है। इन उम्मीदवारों को पीएचडी दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा में नहीं सम्मिलित होना होगा, लेकिन विश्वविद्यालय की चयन समिति के समक्ष इंटरव्यू के लिए उपस्थित होगा। चयन इंटरव्यू के आधार पर ही होगा।

दूसरी तरफ, ऐसे उम्मीदवार जेआरएफ कटेगरी के लिए पात्र नहीं होंगे जिन्होंने बिना जेआरएफ यूजीसी/सीएसआइआर नेट उत्तीर्ण की है या जिन्हें कोई अन्य फेलोशिप (जैसे NFSC, NFOBC, MANF, NFPWD, आदि) बिना जेआरएफ के मिली है।