Saturday , April 20 2024
Home / MainSlide / भारत और ओमान ने विभिन्न क्षेत्रों में किए आठ समझौतों पर हस्ताक्षर

भारत और ओमान ने विभिन्न क्षेत्रों में किए आठ समझौतों पर हस्ताक्षर

मस्कत 12 फरवरी।भारत और ओमान ने विभिन्न क्षेत्रों में आठ समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। इनमें रक्षा, स्वास्थ्य और पर्यटन क्षेत्र के समझौते शामिल हैं।नागरिक और वाणिज्यिक मुद्दों में कानूनी और न्यायिक सहयोग के बारे में भी समझौता हुआ है।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओमान के सुल्तान कबूस बिन सैद अल सैद के साथ कल रात यहां प्रतिनिधि मंडल स्तर की वार्ता के बाद इन समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एक ट्वीट संदेश में बताया कि श्री मोदी और ओमान के सुल्तान के बीच व्यापार और निवेश, ऊर्जा, रक्षा, खाद्य सुरक्षा और क्षेत्रीय मामलों में सहयोग बढ़ाने के उपायों पर व्यापक बातचीत हुई।
इससे पहले मस्कट पहुंचने के बाद श्री मोदी सुल्तान कबूस खेलकूद परिसर में सामुदायिक आयोजन में शामिल हुए। भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि भारत और ओमान के बीच हजारों वर्ष पुराने संबंध है।
पांच हजार साल पहले भी गुजरात के लोथल पोर्ट से लकड़ी के जहाज ओमान तक आते थे और लौटते समय ये जहाज लोथल से भी आगे दक्षिण की तरफ भारत के समुद्री तटों से होते हुए श्रीलंका तक जाते थे। इन हजारों वर्षों में व्यवस्थाएं बदल गई, भारत में गुलामी का एक लंबा कालखंड आया, लेकिन हमारे सदियों पुराने व्यापारीक और आत्मीय सम्मान वैसे ही बने रहे।
मस्कत में भारतीयों की उपस्थिति पर गर्व व्यक्त करते हुए प्रधानमंत्री ने इसे मिनी इंडिया की संज्ञा दी।ओमान में रह रहे भारतीयों को प्रधानमंत्री ने भारत का सद्भावना दूत बताया।
इस रंगारंग कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने सैकड़ों प्रवासी भारतीयों को संबोधित किया। उन्होंने भारत और ओमान के ऐतिहासिक रिश्तों की सराहना की और कहा कि यहां रह रहे भारतीयों का इस देश के निर्माण में एक अहम योगदान है।
श्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने गरीबों के हित के लिए कई कदम उठाये हैं।इस एक वर्ष में हमारे देश के अलग-अलग कंपनियों ने 900 हवाई जहाज खरीदने का ऑर्डर दिया है क्योंकि हमारी नीति में हमने कहा है, हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई जहाज में सफर करे।
उन्होंने कहा कि हर भारतीय नागरिक नये भारत के संकल्प को पूरा करने की ओर काम कर रहा है।श्री मोदी ने कहा कि इस एनडीए सरकार ने कई प्रक्रियाएं सरल की है, कई अनावश्यक कानून समाप्त किये है और लोगों की परेशानियों को भी सुना है।
आज श्री मोदी भारत-ओमान व्यापार बैठक को संबोधित करेंगे और ओमान के दो उप-प्रधानमंत्रियों से भी मुलाकात करेंगे।