Friday , May 17 2024
Home / MainSlide / सीयूईटी पीजी एग्जाम आंसर-की ऐसे करें डाउनलोड.. 

सीयूईटी पीजी एग्जाम आंसर-की ऐसे करें डाउनलोड.. 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने सीयूईटी यूजी परीक्षा के लिए फाइनल आंसर-की जारी कर दी गई है। एनटीए ने आधिकारिक वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर प्रोविजनल आंसर-की रिलीज करने के बाद अब फाइनल उत्तरकुंजी भी जारी कर दी है। अभी तक जिन उम्मीदवारों ने इसकी जांच नहीं की है वे पोर्टल पर जाकर ऐसा कर सकते हैं। इसके साथ ही जल्द ही नतीजों का एलान किया जाएगा।

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट पीजी परीक्षा की प्रोविजनल आंसर-की आज रिलीज हो सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया जा रहा है कि पोस्टग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) आज, 13 जुलाई, 2023 को परीक्षा की अनंतिम उत्तरकुंजी जारी कर सकती है। हालांकि, अभी तक इस संबंध में कोई आधिकारिक एलान नहीं हुआ, इसलिए उम्मीदवारों को तो पोर्टल पर ही लेटेस्ट अपडेट चेक करनी चाहिए। सीयूईटी पीजी परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर इसे डाउनलोड कर सकेंगे।

उत्तर कुंजी के बाद एनटीए सीयूईटी पीजी आंसर-की पर आपत्ति मांगेगा। इसके बाद, इन ऑब्जेक्शन की जांच एक्सपर्ट पैनल से कराने के बाद फाइनल आंसर-की रिलीज की जाएगी। अंत में परिणामों की घोषणा कर देगा।बता दें कि एनटीए ने CUET PG 5 से 17 जून तक आयोजित किया गया था। हालांकि, जिन लोगों को 5 से 17 जून के दौरान परीक्षा नहीं सकी थी, उनके लिए NTA ने 22 से 30 जून के बीच फिर से परीक्षा आयोजित की थी। वहीं, अब अभ्यर्थी बड़ी बेसब्री से उत्तरकुंजी की राह देख रहे हैं।   

सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक साइट cuet.nta.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद,

होम पेज पर उपलब्ध CUET PG उत्तर कुंजी 2023 लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, लॉगिन विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें। अब उत्तर कुंजी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी। इसके बाद, उत्तर कुंजी की जांच करें और उत्तर कुंजी के खिलाफ आपत्तियां उठाएं। अब प्रोसेसिंग फीस का भुगतान करें और अपना उत्तर सबमिट करें। इसके बाद, सबमिट पर क्लिक करें।अब आगे की आवश्यकता के लिए इसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

CUET UG Final Answer Key 2023: सीयूईटी यूजी फाइनल आंसर-की रिलीज

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने सीयूईटी यूजी परीक्षा के लिए फाइनल आंसर-की जारी कर दी गई है। एनटीए ने आधिकारिक वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर प्रोविजनल आंसर-की रिलीज करने के बाद अब फाइनल उत्तरकुंजी भी जारी कर दी है। अभी तक, जिन उम्मीदवारों ने इसकी जांच नहीं की है, वे पोर्टल पर जाकर ऐसा कर सकते हैं। इसके साथ ही जल्द ही नतीजों का एलान किया जाएगा। ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना चाहिए।