Thursday , May 2 2024
Home / MainSlide / स्टेनलेस स्टील उत्पादों पर सीवीडी की सिफारिश..

स्टेनलेस स्टील उत्पादों पर सीवीडी की सिफारिश..

व्यापार अधिकारियों की सिफारिश और स्थानीय स्टील निर्माताओं की पैरवी के बावजूद भारत चीन से आयातित चुनिंदा स्टील उत्पादों पर काउंटरवेलिंग ड्यूटी (सीवीडी) नहीं लगाएगा। मंत्रालय ने चीन से आयातित कुछ फ्लैट-रोल्ड स्टील उत्पादों पर पांच साल के लिए 18.95% सीवीडी लगाने की व्यापार उपचार महानिदेशालय (डीजीटीआर) की सिफारिश को खारिज कर दिया है।

सूत्र ने कहा कि वित्त मंत्रालय के फैसले का उद्देश्य स्टील उपभोग करने वाली कंपनियों को ऊंची कीमतों से बचाना है, भले ही इससे स्थानीय स्टील निर्माताओं को नुकसान हो सकता है। अधिकारी ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर कहा, ”सीवीडी लगाने से विनिर्माताओं को सुरक्षा मिलती है, लेकिन उपयोगकर्ताओं को अधिक कीमत चुकानी पड़ती है।”

सीवीडी आयातित वस्तुओं या उत्पादों पर लगाए गए अतिरिक्त कर हैं जिन्हें उनके गृह देश में सब्सिडी दी जाती है, जिससे उन्हें आयात करने वाले देश के उद्योगों को नुकसान होता है। विश्व व्यापार संगठन के नियमों के अनुसार, यदि किसी सदस्य देश को उसके व्यापारिक भागीदार की सरकार द्वारा किसी उत्पाद पर सब्सिडी दी जाती है तो उसे सब्सिडी-विरोधी शुल्क लगाने की अनुमति है।

डीजीटीआर की रिपोर्ट के अनुसार, ऐसे चीनी उत्पादों पर भारत द्वारा सीवीडी को पिछले साल फरवरी में हटा दिया गया था और जिंदल स्टेनलेस लिमिटेड और स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया सहित 170 से अधिक भारतीय स्टील कंपनियों ने अगले पांच वर्षों के लिए सीवीडी को फिर से लागू करने की याचिका का समर्थन किया है। अप्रैल में डीजीटीआर ने कुछ स्टेनलेस स्टील फ्लैट उत्पादों पर सीवीडी की सिफारिश की।

अप्रैल-मई की अवधि में चीन से स्टील की खरीद छह साल के उच्चतम स्तर पर पहुंचने के बावजूद, आयात 62% बढ़ने के बावजूद वित्त मंत्रालय ने सिफारिश को खारिज कर दिया है। अधिकारी ने कहा कि सीवीडी लगाने से छोटी और मध्यम उपभोक्ता कंपनियों को नुकसान होता। इस फैसले से चीनी शिपमेंट को ऐसे समय में मदद मिलेगी जब एशिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था 2016 के बाद से इस साल सबसे अधिक स्टील निर्यात करने के लिए तैयार है, क्योंकि यह पहले से ही कमजोर युआन और घरेलू मांग के बीच प्रतिस्पर्धी कीमतों से लाभान्वित हो रही थी।