Friday , May 17 2024
Home / MainSlide / भाजपा विरोधी विपक्षी दलों ने..इंडिया..गठबंधन का किया ऐलान

भाजपा विरोधी विपक्षी दलों ने..इंडिया..गठबंधन का किया ऐलान

बेंगलुरु 18 जुलाई।कर्नाटक की राजधानी में कल से शुरू हुई 26 विपक्षी दलों की बैठक आज इंडियन नेशनल ड्मोक्रेटिक इन्क्लूसिव एलांयस(इंडिया) के गठन तथा अगली बैठक मुबंई में आयोजित किए जाने के ऐलान के साथ समाप्त हो गई।

      कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे एवं अन्य विपक्षी नेताओं ने प्रेस कान्फ्रेंस में मोदी सरकार की विभाजनकारी और जनविरोधी नीतियों की आलोचना करते हुए कहा कि बेंगलुरु में एक नयी शुरुआत हुई है और इसके जरिए विपक्ष मोदी सरकार के खिलाफ एक राष्ट्र की ओर से चुनौती देने के लिए खड़ा हुआ है।

    तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख एवं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और कांग्रेस के राहुल गांधी ने संबोधित करते हुए मोदी सरकार सरकार पर तीखे हमले किये।

सुश्री बनर्जी ने कहा कि बेंगलुरु में अच्छी शुरुआत हुई है। हमने इस गठबंधन ‘इंडिया’ का गठन किया है। यह देश भर में खरीद-फरोख्त की राजनीति कर रही भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार के खिलाफ देश की ओर से वास्तविक चुनौती है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार अपने विरोधियों के खिलाफ केन्द्रीय जांच ब्यूरो, प्रवर्तन निदेशालय और अन्य जांच एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है।

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने कहा, आज से नौ साल पहले श्री मोदी के नेतृत्व में केन्द्र में सरकार बनी। उसके सामने देश के लिए काम करने का बड़ा अवसर था, लेकिन वह हर मोर्चे पर विफल रही है। वरिष्ठ कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि यह लड़ाई भारत की भावना के खिलाफ काम करने वाली ताकतों के खिलाफ लड़ाई है। उन्होंने कहा कि देश की सम्पत्ति को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नजदीकी कुछ चंद व्यक्तियों के हाथों में दिया जा रहा है। देश की आवाज को दबाया-कुचला जा रहा है। यह उस आवाज को बचाने की लड़ाई है। यह लड़ाई ‘एनडीए’ और ‘इंडिया’ के बीच है, उनकी विचारधारा और ‘इंडिया’ के बीच है।

    श्री गांधी ने कहा कि यह हमारी दूसरी बैठक थी, हम सबने निर्णय लिया है कि अब एक ‘एक्शन प्लान’ (कार्ययोजना) बनायेंगे। हमारी अगली बैठक महाराष्ट्र में होगी। उन्होंने कहा,कि हमारी सारी चुनौती, फोकस प्रचार, अभियान और कार्यक्रम इंडिया के बैनर तले होंगे।

    महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री एवं शिवसेना (उद्धव गुट) के नेता उद्धव ठाकरे ने विपक्ष पर परिवारवाद को बढ़ावा देने वाली राजनीति के भाजपा के आरोपों के जवाब में कहा, “ हम देश को परिवार मानते हैं। देश ही हमारा परिवार है।श्री खड़गे ने महाराष्ट्र में श्री शरद पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और श्री उद्धव ठाकरे की शिवसेना में फूट को लेकर पूछे गये एक सवाल के जवाब में कहा कि श्री पवार और श्री ठाकरे जन नेता हैं। उनकी पार्टी के विधायक कहीं भी गये हो, इससे फर्क नहीं पड़ता।