Sunday , May 5 2024
Home / MainSlide / छत्तीसगढ़ में समर्थन मूल्य पर प्रति एकड़ 20 क्विंटल धान की होगी खरीद

छत्तीसगढ़ में समर्थन मूल्य पर प्रति एकड़ 20 क्विंटल धान की होगी खरीद

रायपुर, 18 जुलाई।छत्तीसगढ़ में पंजीकृत किसानों से आगामी खरीफ विपणन वर्ष में 20 क्विंटल प्रति एकड़ धान की खरीद की जाएगी।

    खाद्य मंत्री अमरजीत की अध्यक्षता में आज विधानसभा स्थित सभाकक्ष में धान खरीद और कस्टम मिलिंग की नीति की समीक्षा कर सुझाव देने हेतु गठित मंत्रिमंडलीय उप समिति की बैठक में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा के अनुरूप 0 क्विंटल धान खरीद का निर्णय लिया गया।राज्य सरकार ने आगामी खरीफ विपणन वर्ष में प्रदेश के पंजीकृत किसानों से 125 लाख मीट्रिक टन धान खरीदने का अनुमानित लक्ष्य रखा गया है।

     मंत्रिमंडलीय उपसमिति की बैठक में आगामी खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में समर्थन मूल्य पर धान एवं मक्का उपार्जन, कृषक पंजीयन, बारदाना एवं वित्तीय व्यवस्था संबंधी नीति के निर्धारण के संबंध में विस्तार से चर्चा की गई। मंत्रिमंडलीय उपसमिति के सदस्यों में कृषि उत्पादन मंत्री ताम्रध्वज साहू और वन मंत्री मोहम्मद अकबर बैठक में शामिल हुए। बैठक में वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सहकारिता मंत्री रवीन्द्र चौबे भी जुड़े।

   बैठक में अधिकारियों ने बताया कि राज्य में इस खरीफ सीजन में धान का क्षेत्राच्छादन 33.61 लाख हेक्टेयर अनुमानित है। अनुमानित धान खरीदी के लिए सहकारी समितियों में धान खरीदी व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए सभी आवश्यक तैयारियां की जा रही है। इसमें किसानों के पंजीयन से लेकर बारदाने की व्यवस्था, खरीदी केन्द्रों में किसानों के लिए आवश्यक सुविधाएं, भुगतान की व्यवस्था आदि का संधारण कार्य किया जा रहा है।