Saturday , April 20 2024
Home / MainSlide /  राहुल की संसद की सदस्यता कब होगी बहाल ?

 राहुल की संसद की सदस्यता कब होगी बहाल ?

नई दिल्ली 04 अगस्त।उच्चतम न्यायालय के वरिष्ठ कांग्रेस नेता राहुल गांधी की मानहानि मामले में दो वर्ष की सजा पर रोक लगाए जाने के बाद उनकी संसद की सदस्यता बहाल होना तय हो गया है,लेकिन सदस्यता की बहाली कब होगी,यह अभी भी यक्ष प्रश्न है।  

     राजनीतिक एवं कानूनी जानकारों के अनुसार राहुल की सदस्यता की बहाली दो तरीके से हो सकती है।एक तरीके से कि लोकसभा अध्यक्ष स्वयं ही उच्चतम न्यायालय के दोषसिद्धि पर रोक के फैसले को संज्ञान में लेते हुए राहुल की सदस्यता को बहाल करने का आदेश जारी कर दे।दूसरा तरीका यह हैं कि राहुल की तरफ से लोकसभा सचिवालय को उच्चतम न्यायालय के आदेश की प्रति उपलब्ध करवाई जाय और उसके बाद ही अध्यक्ष उस पर निर्णय ले।

     राजनीतिक एवं कानूनी जानकारों के अनुसार अध्यक्ष सदस्यता बहाली पर तुरंत निर्णय ले ले ऐसा कोई जरूरी नही है।संभव हैं कि संसद के मौजूदा सत्र में बहाली नही भी हो। वैसे सूरत की अदालत ने 23 मार्च को राहुल को दोषी करार देते हुए दो साल की सजा सुनाई थी,और अगले ही दिन 24 मार्च को लोकसभा से उनकी सदस्यता समाप्त कर दी गई थी।

     देखना हैं कि क्या लोकसभा सचिवालय उसी तेज गति से राहुल की सदस्यता बहाल करने में दिलचस्पी लेता हैं या नही।वैसे कांग्रेस के लोकसभा में नेता अधीर रंजन चौधरी ने बताया कि दोषसिद्दि पर रोक लगते ही उन्होने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से मुलाकात की और उनसे अनुरोध किया कि जिस गति से राहुल की सदस्यता समाप्त की गई उसी गति से उसे बहाल करना चाहिए।श्री चौधरी के अनुसार अध्यक्ष ने उनसे कहा है कि उच्चतम न्यायालय के आदेश की प्रति उन्हे उपलब्ध करवा दे उसके बाद वह निर्णय लेंगे।

     कांग्रेस की मंशा हैं कि 08 अगस्त से मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा शुरू होने से पहले श्री गांधी की सदस्यता बहाल हो जाय और वह चर्चा में शामिल हो,देखना हैं कि तब तक उनकी सदस्यता की बहाली हो पाती है,या नही।