Friday , April 12 2024
Home / MainSlide / राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आयुष्मान भवः अभियान किया शुरू

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आयुष्मान भवः अभियान किया शुरू

गांधी नगर 13 सितम्बर।राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आज यहां आयुष्‍मान भव: अभियान का शुभारंभ किया। इसका उद्देश्‍य सभी लोगों को व्‍यापक स्‍तर पर स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं उपलब्‍ध कराना है।

   राष्‍ट्रपति ने राजभवन से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय के इस अभियान की शुरुआत की। आयुष्‍मान भव: अभियान देशभर में व्‍यापक स्‍तर पर स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं प्रदान करने की पहल है। इसका उद्देश्‍य प्रत्‍येक गांव और शहर में हर किसी को संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं उपलब्‍ध कराना है।

     सुश्री मुर्मु ने इस मौके पर कहा कि कोई भी गांव या क्षेत्र ऐसा न हो जो स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं से वंचित रहे। उन्‍होंने कहा कि हमारे देश में यह प्रार्थना करने की परंपरा है कि सभी लोग स्‍वस्‍थ और निरोग रहें। उन्होने कहा कि स्‍वस्‍थ भारत का हमारा सपना तभी साकार हो सकेगा जब सभी लोग स्‍वस्‍थ रहेंगे। उन्‍होंने आयुष्‍मान सभाओं की सराहना करते हुए कहा कि आम लोगों और जनप्रतिनिधियों की भागीदारी से लोगों को संचारी रोगों और टीबी तथा सिकल शेल जैसी बीमारियों से बचने के लिए जागरूक किया जा सकेगा।

    आयुष्‍मान भव: अभियान प्रधान मंत्री नरेन्‍द्र मोदी के जन्मदिन 17 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक चलने वाले सेवा पखवाड़ा में लागू किया जाएगा।यह अभियान संपूर्ण राष्‍ट्र और संपूर्ण समाज को साथ लेकर चलने के दृष्टिकोण पर आधारित है। इसमें सरकारी क्षेत्र, नागरिक संगठनों और समुदायों को सामूहिक मिशन के अंतर्गत एक साथ जोड़ा जा रहा है ताकि हर व्‍यक्ति को बिना किसी भेदभाव के आवश्यक स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं की उपलब्‍धता सुनिश्चित की जा सके।