Wednesday , July 24 2024
Home / देश-विदेश / दिल्ली से वडोदरा का सफर हुवा आसन ,पीएम मोदी आज करेंगे उद्घाटन

दिल्ली से वडोदरा का सफर हुवा आसन ,पीएम मोदी आज करेंगे उद्घाटन

नया एक्सप्रेस-वे दिल्ली और वडोदरा के सफर को सोहना दौसा लालसोट सवाई माधोपुर कोटा रतलाम दाहोद और गोधरा से गुजरते हुए आधा कर देगा। पहले जिस जहां 18-20 घंटे लगते थे वहां अब सिर्फ 10 घंटे लगेंगे। दिल्ली से वडोदरा पहुंचने के लिए दो सीधे मार्ग हैं जिसमें एक जयपुर भीलवाड़ा और उदयपुर की ओर से और दूसरा लक्ष्मणगढ़ लालसोट और कोटा की ओर से होते हुए गुजरता है।

10 घंटे में तय होगा दिल्ली से वडोदरा का सफर, दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे के फेज-2 का आज PM Modi करेंगे उद्घाटन

आज से दिल्ली और वडोदरा के बीच की सड़क यात्रा का समय घटकर 10 घंटे होने वाला है। दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राजस्थान के दौरे पर हैं, जहां वह गुजरात तक दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के दूसरे खंड का उद्घाटन करने वाले हैं।

मालूम हो कि दिल्ली और वडोदरा के बीच सबसे तेज दौड़ने वाली ट्रेन से इस सफर को तय करने में लगभग 10 घंटे और 45 मिनट का समय लगता है, जबकि अन्य ट्रेनें 12 से 15 घंटे का समय लेती हैं।

10 घंटे में तय होगा सफर

नया एक्सप्रेस-वे दिल्ली और वडोदरा के सफर को सोहना, दौसा, लालसोट सवाई माधोपुर, कोटा, रतलाम दाहोद और गोधरा से गुजरते हुए आधा कर देगा। पहले जिस सफर को तय करने में 18-20 घंटे लगते थे, वहां अब सिर्फ 10-10.30 घंटे लगेंगे।

दो मार्गों के जरिए पहुंच सकते थे वडोदरा

मालूम हो कि वर्तमान में, दिल्ली से वडोदरा पहुंचने के लिए दो सीधे मार्ग हैं, जिसमें एक जयपुर, भीलवाड़ा और उदयपुर की ओर से और दूसरा लक्ष्मणगढ़, लालसोट और कोटा की ओर से होते हुए गुजरता है। बता दें कि जयपुर-उदयपुर मार्ग थोड़ा छोटा है और इसमें लगभग 17 घंटे लगते हैं।

11,895 करोड़ रुपये की लागत से हुआ पूरा

पहले के मार्गों के मुताबिक, सड़क मार्ग से दोनों शहरों के बीच की दूरी लगभग 1,000 किमी से अधिक थी, लेकिन नए एक्सप्रेस-वे के शुरू होने के बाद इसकी दूरी कम होकर सिर्फ 845 किमी रह जाएगी। दिल्ली-वडोदरा एक्सप्रेस-वे को लगभग 11,895 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है।

दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस-वे

इस एक्सप्रेस वे के जरिए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और वित्तीय राजधानी मुंबई के बीच यात्रा के बीच समय घटकर केवल 12 घंटे होने की उम्मीद है। बता दें कि 1,386 किलोमीटर लंबा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे फरवरी 2024 तक तैयार हो जाएगा। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र को जोड़ेगा। इसे करीब 1 लाख करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया जा रहा है।

दिल्ली से जयपुर का सफर तीन घंटे में पूरा

ई-वे से दिल्ली और मुंबई के बीच यात्रा का समय आधा होकर 12 घंटे हो जाएगा और दूरी भी लगभग 200 किमी कम हो जाएगी। 246 किलोमीटर लंबे सोहना-दौसा-लालसोट खंड का उद्घाटन 12 फरवरी को किया गया था। इसे 12,150 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया था। इससे दिल्ली और जयपुर के बीच यात्रा का समय पहले के पांच घंटे से घटकर लगभग 3.5 घंटे रह जाएगा।