Wednesday , April 17 2024
Home / Uncategorized / यूजीसी फर्जी विश्वविद्यालय सूची: अधिक फर्जी विश्वविद्यालय दिल्ली में हैं

यूजीसी फर्जी विश्वविद्यालय सूची: अधिक फर्जी विश्वविद्यालय दिल्ली में हैं

2023 यूजीसी ने विभिन्न राज्यों में संचालित हो रहे फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची जारी करने के साथ ही साथ इन संस्थानों के विरूद्ध उचित कार्रवाई करने के लिए सम्बन्धित राज्य के उच्च शिक्षा विभाग और मुख्य सचिवों को पत्र लिखा है। साथ ही आयोग के सचिव प्रोफेसर मनीष आर. जोशी द्वारा इन विश्वविद्यालयों को भी नोटिस जारी किया गया।

एकतरफ जहां देश भर के विभिन्न उच्च शिक्षा संस्थानों में दाखिले की प्रक्रिया करीब-करीब पूरी हो चुकी है। साथ ही, कई राज्यों के विश्वविद्यालयों के प्रवेश प्रक्रिया समाप्ति के चरण में है। इस बीच विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने कई फर्जी विश्वविद्यालयों की ताजा सूची जारी की है। आयोग द्वारा आधिकारिक वेबसाइट, ugc.gov.in पर प्रकाशित की गई फेक यूनिवर्सिटी सितंबर 2023 लिस्ट के अनुसार दिल्ली में सबसे अधिक 8 फर्जी विश्वविद्यालय संचालित हो रहे हैं। इसके बाद उत्तर प्रदेश में 4 फर्जी विश्वविद्यालय, आंध्र प्रदेश व पश्चिम बंगाल में 2-2 और महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल और पुदुचेरी में 1-1 फेक यूनिवर्सिटी संचालित हो रही हैं।

UGC Fake University List: दिल्ली में हैं सबसे अधिक फर्जी विश्वविद्यालय, देखें यूजीसी की ताजा राज्यवार सूची

यूजीसी ने विभिन्न राज्यों में संचालित हो रहे फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची जारी करने के साथ ही साथ इन संस्थानों के विरूद्ध उचित कार्रवाई करने के लिए सम्बन्धित राज्य के उच्च शिक्षा विभाग और मुख्य सचिवों को पत्र लिखा है। साथ ही, आयोग के सचिव प्रोफेसर मनीष आर. जोशी द्वारा इन विश्वविद्यालयों को भी नोटिस जारी किया गया और उनसे यूजीसी मानकों को पूरा करने के विवरणों (Compliance Report) को सबमिट करने के निर्देश दिए गए हैं। यदि इन संस्थानों द्वारा रिपोर्ट सबमिट की जाती है तो यूजीसी इनके विरूद्ध कानूनी कार्रवाई की चेतावनी भी जारी की गई है।

फर्जी विश्वविद्यालय की राज्यवार सूची

दिल्ली

  1. ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक हेल्थ एण्ड फिजिकल हेल्थ साइंसेस (AIPHS), अलीपुर
  2. कॉमर्शियल यूनिवर्सिटी लिमिटेड, दरियागंज
  3. यूनाइटेड नेशंस यूनिवर्सिटी
  4. वोकेशनल यूनिवर्सिटी
  5. एडीआर-सेंट्रिक ज्यूरिडिकल यूनिवर्सिटी, राजेंद्र प्लेस
  6. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एण्ड इंजीनियरिंग
  7. विश्वकर्मा ओपेन यूनिवर्सिटी फॉर सेल्फ-इम्प्लॉयमेंट, जीटीके डिपो
  8. आध्यात्मिक विश्वविद्यालय, रोहिणी

उत्तर प्रदेश

  1. गांधी हिंदी विद्यापीठ, प्रयागराज
  2. नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ इलेक्ट्रो कॉम्पलेक्स होमियोपैथी, कानपुर
  3. नेताजी सुभाष चंद्र बोस ओपेन यूनिवर्सिटी, अलीगढ़
  4. भारतीय शिक्षा परिषद, लखनऊ