Sunday , January 29 2023
Home / MainSlide / संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही आज भी हुई बाधित

संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही आज भी हुई बाधित

नई दिल्ली 15 मार्च।संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही आज विभिन्न मुद्दों पर विपक्ष के शोर-शराबे के कारण बाधित हुई।लोकसभा की कार्यवाही दिन भर के लिए और राज्यसभा की तीन बजे तक स्थगित की गई।

लोकसभा ने हालांकि ग्रेच्युटी भुगतान संशोधन विधेयक, 2017 बिना चर्चा के पारित कर दिया। यह विधेयक कर्मियों के लिए ग्रेच्युटी की मौजूदा सीमा दस लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये करने के बारे में है। सदन ने विशेष राहत संशोधन विधेयक भी पारित कर दिया। बाद में लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी।

इससे पहले सदन की बैठक शुरू होते ही कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्षी सदस्य नारे लगाते हुए सदन के बीचो-बीच आ गए। ऑल इंडिया अन्ना डीएमके, तृणमूल कांग्रेस, तेलंगाना राष्ट्र समिति, वाई.एस.आर. कांग्रेस और एनडीए के सहयोगी तेलगु देशम पार्टी ने अपनी मांगों के समर्थन में नारे लगाने शुरू कर दिए।

राज्यसभा में भी शोर-शराबे के कारण व्यवधान आया। कांग्रेस सदस्य आंध्र प्रदेश के विभाजन के मुद्दे पर पूर्व केन्द्रीय मंत्री और तेलगु देशम पार्टी के वाई.एस. चौधरी की टिप्पणी पर आपत्ति करते हुए सदन के बीचो-बीच आ गए। आज सदन की बैठक शुरू होते ही सभापति एम. वेंकैया नायडू ने श्री चौधरी को मंत्रिपरिषद से अपने इस्तीफे के कारणों को स्पष्ट करने को कहा।बाद में सभापति ने कार्यवाही पहले दो बजे तक फिर तीन बजे तक के लिए स्थगित कर दी।