Thursday , February 2 2023
Home / MainSlide / छत्तीसगढ़ के प्रथम धनुषाकार पुल का रमन ने किया लोकार्पण

छत्तीसगढ़ के प्रथम धनुषाकार पुल का रमन ने किया लोकार्पण

रायपुर 16 मार्च।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज राजधानी में रिंग रोड के ऊपर लगभग 46 करोड़ रूपए की लागत से निर्मित धनुषाकार फ्लाई-ओवर (आर्च ब्रिज) का लोकार्पण किया।

डा.सिंह ने लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ और राजधानी की गौरवशाली विकास यात्रा में यह आर्च ब्रिज एक महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में जुड़ने जा रहा है। लगभग 63 मीटर लंबा गर्डर पर निर्मित धनुष आकार में निर्मित और दो हजार रंगीन एलईडी बल्ब की रौशनी से दमकता यह ब्रिज छत्तीसगढ़ का सबसे खूबसूरत ब्रिज है।

उन्होने कहा कि पहले लोग हावड़ा ब्रिज देखने कोलकाता और अमेरिका में सेनफ्रांसिसको ब्रिज देखने जाते थे।अब इस आर्च ब्रिज को देखने लोग रायपुर आएंगे। इस ब्रिज से यातायात को सुव्यवस्थित बनाने में मदद मिलेगी।उन्होने कहा कि स्मार्ट सिटी के रूप में रायपुर पहचान बना रहा है। पंडित दीनदयाल ऑडिटोरियम इंडोर स्टेडियम, अंतर्राष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम, चौड़ी सुन्दर सड़कें बनाई गयी हैं। राजधानी में 437 करोड़ रूपए की लागत से तीन रेल्वे ओवर ब्रिज और चार फ्लाई ओवर का निर्माण भाटागांव, कुशालपुर और राजेन्द्र नगर में और शास्त्री चौक पर स्काई वॉक बनाया जाएगा। इनसे राजधानी वासियों को सुगम यातायात की सुविधा मिलेगी।

कृषि एवं जल संसाधन मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि यह छत्तीसगढ़ का पहला आर्च ब्रिज है, जो उत्तर, दक्षिण, पूरब, पश्चिम चारों दिशाओं से पूरे शहर को जोड़ेगा। उन्होंने कहा कि केनाल रोड के बनने से राजधानी का यातायात सुगम होगा। लोक निर्माण मंत्री राजेश मूणत ने अतिथियों का आभार प्रकट करते हुए राजधानी रायपुर में हुए विभिन्न विकास कार्यों की जानकारी दी। कार्यक्रम में लोक निर्माण विभाग के सचिव सुबोध कुमार सिंह सहित विभाग के वरिष्ठ अधिकारी, अनेक जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।