Thursday , September 19 2024
Home / MainSlide / चुनाव आयोग ने छत्तीसगढ़ समेत पांच राज्यों की चुनाव तारीखों का किया ऐलान  

चुनाव आयोग ने छत्तीसगढ़ समेत पांच राज्यों की चुनाव तारीखों का किया ऐलान  

नई दिल्ली 09 अक्टूबर।चुनाव आयोग ने मिजोरम, छत्‍तीसगढ, मध्‍यप्रदेश, राजस्‍थान और तेलंगाना के विधानसभा चुनावों की तारीखों का आज ऐलान कर दिया। विधानसभा चुनाव अगले महीने सात से 30 तारीख के बीच कराए जाएंगे, जबकि पांचों राज्‍यों में मतगणना तीन दिसम्‍बर को होगी।

  मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त राजीव कुमार ने आज चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा करते हुए बताया कि मिजोरम में सात नवम्‍बर को एक ही चरण में मतदान कराया जाएगा, इसके लिए अधिसूचना 13 अक्टूबर को जारी की जाएगी। छत्‍तीसगढ में पहले चरण का मतदान सात नवम्‍बर को और दूसरे चरण का 17 नवम्‍बर को होगा। पहले चरण के लिए अधिसूचना 13 अक्टूबर को और दूसरे चरण के लिए 21 अक्टूबर को जारी होगी।

   मध्‍यप्रदेश में 17 नवम्‍बर को, होने वाले मतदान के लिए अधिसूचना 21 अक्‍टूबर को जारी होगी, जबकि राजस्थान में 23 नवम्बर को होने वाले मतदान के लिए अधिसूचना 30 अक्‍टूबर को जारी की जाएगी। तेलंगाना में 30 नवम्बर को एक ही चरण में मतदान होगा। राज्‍य में चुनाव की अधिसूचना तीन नवम्‍बर को जारी होगी।

    श्री कुमार ने कहा कि इन पांच राज्‍यों में विधानसभा चुनाव का विशेष महत्‍व इसलिए है क्‍योंकि यह 2024 के आम चुनाव से पहले होने वाले अंतिम विधानसभा चुनाव होंगे। उन्‍होंने आश्‍वासन दिया कि निर्वाचन आयोग इन पांचों राज्‍यों में साफ-सुथरे और गडबडियों से मुक्‍त चुनाव सुनिश्चित करेगा। उन्‍होंने यह भी कहा कि निर्वाचन आयोग ने त्रुटिहीन और समावे‍शी मतदाता सूचियां बनाने पर विशेष रूप से जोर दिया है। पांचों राज्‍यों में कुल 679 विधानसभा सीटें हैं और 16 करोड मतदाता हैं। इन चुनाओं में लगभग 60 लाख से अधिक मतदाता पहली बार मताधिकार का प्रयोग करेंगे।