Saturday , April 20 2024
Home / MainSlide / युद्धग्रस्‍त इस्राइल से भारतीय नागरिकों को स्‍वदेश लाने का सिलसिला जारी  

युद्धग्रस्‍त इस्राइल से भारतीय नागरिकों को स्‍वदेश लाने का सिलसिला जारी  

नई दिल्ली 15 अक्टूबर।युद्धग्रस्‍त इस्राइल से नौ सौ से अधिक भारतीय नागरिकों को स्‍वदेश लाया जा चुका है। सरकार ने कहा हैं कि प्रत्‍येक इच्‍छुक व्‍यक्ति को वापस लाने के लिए उड़ानें जारी रहेंगी।

  इस्राइल से ऑपरेशन अजेय के अंतर्गत 274 भारतीय नागरिकों को लेकर चौथी उड़ान आज यहां इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंची। इससे पहले 197 भारतीय नागरिकों को लेकर तीसरी उड़ान भी आज सुबह दिल्‍ली पहुंची थी।केंद्रीय मंत्रि‍यों वी.के. सिंह और कौशल किशोर ने तीसरी और चौथी उड़ान से दिल्‍ली लौटे भारतीय नागरिकों को तिरंगा झंडा देकर उनका स्‍वागत किया।

  लगभग18 हजार भारतीयों को इस्राइल से वापस लाने के लिए केंद्र सरकार ने ऑपरेशन अजेय शुरू किया था। भारतीयों को वापस लाने का निर्णय इस्राइल और हमास के बीच जारी संघर्ष के बाद लिया गया। 

   विदेश मंत्रालय ने इजरायल और हमास के बीच बढ़ते संघर्ष को देखते हुए 24 घंटे काम करने वाला नियंत्रण कक्ष स्‍थापित किया है। ये नियंत्रण कक्ष स्थिति पर नजर रख रहा है साथ ही सूचना और सहायता उपलब्‍ध करा रहा है। भारतीय नागरिक विदेश मंत्रालय में स्‍थापित नियंत्रण कक्ष से टोल फ्री नम्‍बर 1 8 0 0 1 1 8 7 9 7  पर सम्पर्क कर सकते हैं और ईमेल एड्रेस  situationroom@mea.gov.inके जरिए सहायता प्राप्‍त कर सकते हैं।