Thursday , September 19 2024
Home / MainSlide / सीआरपीसी, आईपीसी तथा साक्ष्य अधिनियम के नए विधेयकों को संसद से मिलेगी जल्द मंजूरी- शाह

सीआरपीसी, आईपीसी तथा साक्ष्य अधिनियम के नए विधेयकों को संसद से मिलेगी जल्द मंजूरी- शाह

हैदराबाद 27 अक्टूबर।गृह मंत्री अमित शाह ने कहा हैं कि सीआरपीसी, आईपीसी तथा साक्ष्य अधिनियम के नए विधेयकों को संसद से जल्द मंजूरी मिलेगी।

      श्री शाह ने आज यहां सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी (एसवीपीएनपीए) में भारतीय पुलिस सेवा (आईपीसी) के कैडेट की पासिंग आउट परेड के मौके पर कहा कि भारत अंग्रेजों के शासन के दौरान बनाए गए कानूनों को खत्म कर रहा है और नए विश्वास और उम्मीदों के साथ नए युग में प्रवेश कर रहा है।उन्होने कहा कि 1850 के आसपास बनाए गए तीन कानून सीआरपीसी, आईपीसी तथा साक्ष्य अधिनियम हमारी आपराधिक न्याय प्रणाली की प्रेरक शक्ति हैं। सरकार ने इन तीनों कानूनों में आमूल-चूल बदलाव किए हैं और संसद के समक्ष तीन नए कानून पेश किए हैं। 

   उन्होंने कहा कि गृह मामलों पर संसद की स्थायी समिति तीन नए विधेयकों का अध्ययन कर रही है और उन्हें जल्द ही पारित किया जाएगा। शाह ने कहा कि नयी आपराधिक न्याय प्रणाली इन कानूनों के आधार पर शुरू होगी। उन्होंने कहा कि पुराने कानूनों का मकसद ब्रिटिश प्रशासन की रक्षा करना था जबकि नए कानूनों का उद्देश्य लोगों के अधिकारों की रक्षा करना तथा जन अधिकारों को जनता तक पहुंचाने से रोकने वाली सभी ताकतों को हराना है।