Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / छत्तीसगढ़ में पहले चरण के मतदान के लिए प्रचार समाप्त

छत्तीसगढ़ में पहले चरण के मतदान के लिए प्रचार समाप्त

रायपुर, 05 नवम्बर।छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनावों के पहले चरण की 20 सीटों पर आज शाम प्रचार समाप्त हो गया।नक्सलियों दवारा मोहला मानपुर एवं नारायणपुर में हुई अलग अलग घटनाओं में भाजपा के दो कार्यकर्ताओं की हत्या की घटना को छोड़कर प्रचार आमतौर पर शान्तिपूर्ण रहा।
    राज्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक मतदान समय वाले विधानसभा क्षेत्रों में दोपहर तीन बजे तक और सवेरे आठ बजे से शाम पांच बजे तक मतदान समय वाले विधानसभा क्षेत्रों शाम पांच बजे प्रचार समाप्त हो गया।प्रचार के आखिरी दिन अधिकांश क्षेत्रों में प्रत्याशियों ने रैलियां निकालकर शक्ति प्रदर्शन किया।

      पहले चरण के 20 विधानसभा क्षेत्रों में से दस विधानसभा क्षेत्रों मोहला-मानपुर, अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, कांकेर, केशकाल, कोंडागांव, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर और कोंटा में सवेरे सात बजे से दोपहर तीन बजे तक तथा 10 विधानसभा क्षेत्रों पंडरिया, कवर्धा, खैरागढ़, डोंगरगढ़, राजनांदगांव, डोंगरगांव, खुज्जी, बस्तर, जगदलपुर और चित्रकोट में सवेरे आठ बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा।

   प्रथम चरण के 20 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 223 उम्मीदवार हैं जिनमें 198 पुरूष तथा 25 महिला हैं। प्रथम चरण के लिए 40 लाख 78 हजार 681 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 19 लाख 93 हजार 937 पुरुष मतदाता, 20 लाख 84 हजार 675 महिला मतदाता तथा 69 तृतीय लिंग मतदाता शामिल हैं। प्रथम चरण में निर्वाचन हेतु कुल 5304 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।  

    राज्य में प्रथम चरण में मतदान वाले अंतागढ़ विधानसभा क्षेत्र में 13, भानुप्रतापपुर में 14, कांकेर में 9, केशकाल में 10, कोंडागांव में 8, नारायणपुर में 9, बस्तर में 8, जगदलपुर में 11, चित्रकोट में 7, दंतेवाड़ा में 7, बीजापुर में 8 , कोंटा में 8, खैरागढ़ में 11, डोंगरगढ़ में 10, राजनांदगांव में 29, डोंगरगांव में 12, खुज्जी में 10, मोहला-मानपुर में 9, कवर्धा में 16 तथा पंडरिया में 14 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

     पहले चरण के चुनाव में भाजपा की तरफ से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी,गृह मंत्री अमित शाह,उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ,असम के मुख्यमंत्री हिमंता विश्वा सरमा,केन्द्रीय मंत्री स्मृति इरानी,पूर्व मुख्यमंत्री डा.रमन सिंह तथा कांग्रेस की ओर से कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे,पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी,पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी,मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं विधानसभा अध्यक्ष डा.चरणदास महंत ने चुनावी सभाएं की।आम आदमी पार्टी की ओर से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल तथा पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने रोडशो एवं सभाएं की।

    इस चरण की सभी 20 सीटों पर मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ कांग्रेस एवं मुख्य विपक्षी दल भाजपा के बीच है।वर्तमान में इन 20 सीटों में से 19 पर कांग्रेस का कब्जा है।कांग्रेस के लिए पुरानी स्थिति को बरकरार रखने की बड़ी चुनौती है।