Friday , June 14 2024
Home / खास ख़बर / मध्य प्रदेश: दमोह और कटनी में बारिश से बढ़ी ठंड…

मध्य प्रदेश: दमोह और कटनी में बारिश से बढ़ी ठंड…

एमपी के दमोह, कटनी और उमरिया में भी बारिश होने की वजह से ठंड ने दस्तक दे दी है। साथ ही इन जिलों में बारिश के बाद कोहरा भी छा गया। ऐसी स्थिति में यहां लोग अलाव जलाने और गर्म कपड़े पहनने के लिए मजबूर हो गए हैं। वहीं, कुछ किसानों के लिए बारिश वरदान बनकर आई है। पढ़ें पूरी खबर…।

मध्य प्रदेश के अन्य जिलों में बारिश हो रही है जिसका असर दमोह में भी देखा गया। सोमवार रात बारिश होने के बाद सुबह से कोहरा छा गया और तेज शीत लहर चलने के कारण लोग ठंड से कांप रहे हैं। यही हाल कटनी में भी है। यहां घंटों हुई बारिश ने अचानक ठंड बढ़ा दी। साथ ही धुंध भी छा गई। वहीं, उमरिया में भी हल्की बारिश होने की वजह से ठंड और कोहरे ने दस्तक दे दी है।

कोई अलाव जला रहा तो कोई बिना गर्म कपड़े बाहर नहीं निकल रहा
दमोह में अचानक बढ़ी ठंड से जन जीवन बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है, क्योंकि ठंड काफी तेज हो रही है। कई जगह लोगों ने अलाव जलाकर ठंड से राहत पाई। वहीं, काम के लिए घरों से निकलने वाले लोग गर्म कपड़े पहनकर ही बाहर निकल रहे हैं। कोहरा छाने के कारण सड़कों पर चलने वाले वाहनों को लाइट जलानी पड़ रही है। वहीं, दमोह में तापमान की बात की जाए तो रात का तापमान लगातार गिरता जा रहा है। पिछले एक सप्ताह से तापमान में प्रतिदिन गिरावट होती जा रही है।

इस तरह घटा, बढ़ा तापमान
दिनांक      अधिकतम    न्यूनतम
21 नवंबर      32.08       17.02
22 नवंबर      30.08       17.06
23 नवंबर      30.05       16.00
24 नवंबर      30.00       16.00
25 नवंबर      30.02       12.08
26 नवंबर      28.05       12.06
27 नवंबर      25.02       15.00
 

घंटों की बारिश ने बढ़ाई ठंड, छाई रही धुंध
कटनी जिले में देर शाम के बाद रिमझिम बारिश का दौर जारी रहा जो करीब तीन घंटे रुक-रुक कर चलता रहा। देखा जाए तो यह बारिश न सिर्फ ठंड और कोहरे को अपने साथ लाई है। बल्कि घंटों गिरे पानी से किसानों के चेहरे पर मुस्कान भी लेकर आई है, जो उनकी फसल के लिए काफी बेहतर मानी जा रही है। दरअसल, कटनी जिले में पिछले दो दिनों से बादल छाए हुए थे जिसके चलते जिले का पारा न्यूनतम 14 तो अधिकतम 21 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया था। वहीं, मौसम विभाग के पूर्वानुमान के चलते देर शाम आज रिमझिम बारिश जारी रही जिससे पूरे जिले में ठंडी हवाएं चलने लगी हैं।

जानकारी के मुताबिक, ये बारिश शहरी इलाकों के रहवासियों के लिए ठंड लेकर आई। वहीं, ग्रामीणों क्षेत्रों के किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है। दरअसल, ये बारिश उनके खेतों में धान की फसल के लिए काफी फायदेमंद साबित हो रही है। हालांकि अधिकांश किसान धान की फसल काट चुके हैं, जिससे उनकी फसल खराब होने का भी डर बना हुआ है।

हल्की बारिश से बदला मौसम का मिजाज, छाया कोहरा
उमरिया जिले में भी हल्की बारिश हुई है और बारिश के साथ ही साथ कोहरा छाया रहा है। आज सुबह मंगलवार के दिन काफी बादल छाए रहे और कोहरा नजर आ रहा था। अचानक से झमाझम बारिश हुई जिसकी वजह से मौसम में ठंडक आ गई। देखते ही देखते चारों तरफ बादलों ने एक नया रूप तैयार कर लिया। हालांकि इस बार यह पहली बार है जब उमरिया जिले में घना कोहरा छा रहा है। इससे पहले अभी तक मौसम काफी खुशनुमा था, लेकिन बढ़ती हुई ठंड ने एकदम से उसे बदल दिया।