Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / राजनाथ ने तमिलनाडु में चक्रवात मिगजौम से उत्पन्‍न स्थिति का लिया जायजा

राजनाथ ने तमिलनाडु में चक्रवात मिगजौम से उत्पन्‍न स्थिति का लिया जायजा

चेन्‍नई 07 दिसम्बर।रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने चक्रवात मिगजौम से उत्पन्‍न स्थिति का जायजा लेने के लिए आज तमिलनाडु के कई इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया। उन्‍होंने चेन्‍नई में राज्‍य के मुख्‍यमंत्री स्‍टालिन के साथ बैठक भी की।

    रक्षा मंत्री श्री सिंह ने बाद में  मीडिया से बातचीत में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चक्रवात से हुई मौतों से काफी दुखी हैं। उन्‍होंने कहा कि मौजूदा संकट से निपटने के लिए उठाए जा रहे कदमों का वे व्‍यक्तिगत रूप से निरीक्षण कर रहे हैं और उन्‍होंने मुख्‍यमंत्री से बात भी की है। उन्‍होंने आश्‍वासन दिया कि नुकसान का आकलन करने के लिए केंद्रीय दल चेन्‍नई भेजा जा सकता है।

     श्री सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री ने गृह मंत्रालय और कैबिनेट सचिव से तमिलनाडु के लोगों की सहायता के लिए सभी संसाधन उपलब्‍ध कराने को कहा है। उन्‍होंने स्थिति से निपटने में सेना, नौसेना, वायुसेना, तटरक्षक, मौसम विभाग, राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल तथा सभी एजेंसिया के प्रयासों की सराहना की है। रक्षा मंत्री ने तमिलनाडु के लोगों को आश्‍वासन दिया कि केंद्र स‍रकार उनके कल्‍याण को लेकर वचनबद्ध है।

    श्री सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री ने गृह मंत्रालय को तमिलनाडु राज्य आपदा मोचन कोष के लिए 450 करोड़ रूपये की दूसरी किस्‍त जारी करने को कहा है। इससे पहले 450 करोड़ रूपये की पहली किस्‍त जारी की जा चुकी है। चेन्‍नई में बार-बार उत्‍पन्‍न होने वाली बाढ़ की समस्‍या को देखते हुए केंद्र सरकार ने चेन्‍नई थाल के अंतर्गत शहरी बाढ प्रबंधन गतिविधि के लिए 500 करोड रूपये की राशि स्‍वीकृत की है।

    तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री एम.के.स्टालिन ने राशि को तुरंत जारी करने के लिए प्रधानमंत्री को धन्‍यवाद दिया है। उन्‍होंने कहा कि स्थिति को सामान्‍य करने तथा राहत और बचाव कार्य में तेजी लाने के लिए युद्ध स्‍तर पर कदम उठाए गए हैं। उन्‍होंने कहा कि बुनियादी ढांचागत सुविधाओं को काफी नुकसान हुआ है। श्री स्टालिन ने केंद्र सरकार से राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन कोष के अंतर्गत 5060 करोड़ रूपये प्रदान करने की अपील की है।