Saturday , September 28 2024
Home / MainSlide / चुनाव में जनता को दी गई सभी गारंटी को उनकी सरकार पूरा करेंगी – साय

चुनाव में जनता को दी गई सभी गारंटी को उनकी सरकार पूरा करेंगी – साय

रायपुर 21 दिसम्बर।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा कि अनुपूरक बजट के जरिए उनकी सरकार ने मोदी की गारंटी को पूरा करने का काम शुरू कर दिया है,और जनता को दी गई सभी गारंटी को उनकी सरकार पूरा करेंगी।

    श्री साय ने आज विधानसभा में अपनी सरकार के 12 हजार 992 करोड़ 70 लाख से अधिक राशि के पहले अनुपूरक बजट पर हुई चर्चा का जवाब देते कहा कि मोदी की गारंटी में राज्य के लगभग 18 लाख ग्रामीण परिवारों को पक्का आवास देने की गारंटी है, इसलिए हमारी सरकार इसकी व्यवस्था कर रही है। 3799 करोड़ रूपए का प्रावधान ग्रामीण आवासों के लिए हमने इस अनुपूरक बजट में किया है।

     उन्होने कहा कि किसानों के लिए दो साल के बकाया धान बोनस भुगतान के लिए अनुपूरक में 3800 करोड रुपए का प्रावधान किया गया है।इसके साथ ही महिलाओं को सशक्त बनाने और उन्हें आर्थिक संबल देने के लिए महतारी वंदन योजना का प्रावधान हमने किया है। इसमें आर्थिक सहायता दिए जाने हेतु अनुपूरक बजट में 1200 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। हर घर तक नल से जल पहुंचाने की दिशा में हमने काम शुरू कर दिया है। 1230 करोड़ रुपए का राज्यांश मद में प्रावधान किया गया है।

     श्री साय ने कहा कि  कृषक जीवन ज्योति योजना के लिए अनुपूरक बजट में 1102 करोड़ रूपए का अतिरिक्त प्रावधान किया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य योजनाओं के लिए 255 करोड़ 25 लाख रुपए का राज्यांश प्रावधान किया गया है।उन्होने कहा कि हमारी सरकार के घोषणापत्र में हर वर्ग के लिए हितकारी प्रावधान हैं।श्री साय के चर्चा पर जवाब के बाद सदन ने ध्वनिमत से अनुपूरक को मंजूरी प्रदान कर दी।

    उन्होने कहा कि मैं छत्तीसगढ़ की जनता को हृदय से धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने मोदी की गारंटी के प्रति अपना भरोसा जताया और मुझे छत्तीसगढ़ महतारी की सेवा का अवसर दिया है।उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री की शपथ लिए मुझे कुछ घंटे हुए थे लेकिन मोदी जी के गारंटी का क्रियान्वयन करने के लिए हमने एक सेकंड भी टाइम नहीं लगाया। क्योंकि मोदी जी की गारंटी का मतलब होता है गारंटी पूरा होने की गारंटी।

   श्री साय ने कहा कि अनुपूरक बजट, प्रदेश की जनता को मोदी जी द्वारा दी गई गारंटी पूरा करने की दिशा में हमारी सरकार का पहला कदम है।उन्होने कहा कि  10 वर्ष की उम्र में ही पिता का साया मेरे सर पर से उठ गया था, लेकिन मैं लेकिन मैं प्रदेश के युवाओं को यह आश्वस्त करना चाहता हूं कि मैं एक पिता और एक पालक के रूप में आपकी बेहतरी के लिए सदैव काम करता रहूंगा। प्रदेश की बहनों की सुरक्षा-समृद्धि के लिए एक भाई की तरह तत्पर रहूंगा। अपने पुत्र धर्म का निर्वाह करते हुए प्रदेश के सभी बुजुर्गों के स्वास्थ्य एवं सुविधाओं के लिए सदैव प्रयासरत रहूंगा।