Thursday , May 2 2024
Home / खेल जगत / भारत ने ODI में बनाया था बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड

भारत ने ODI में बनाया था बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड

15 जनवरी 2023 को भारत ने वनडे में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था और सबसे बड़ी जीत अपने नाम की थी। भारत ने 15 जनवरी 2023 के दिन ही श्रीलंका को सबसे बड़ा जख्म दिया था। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने 5 विकेट गंवाकर 390 रन बनाए थे।

जमकर बोला था कोहली का बल्ला
भारत ने इस मैच में श्रीलंका को 317 रन से हराकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। वनडे में भारत सबसे ज्यादा रन से जीत दर्ज करने वाली पहली टीम है। तिरुवनंतपुरम में विराट कोहली Virat Kohli का बल्ला जमकर बोला था और वह प्लेयर ऑफ द मैच बने थे। विराट कोहली ने इस मैच में भारत के लिए सबसे सबसे ज्यादा नाबाद 166 रन बनाए थे।

दो बल्लेबाजों ने जड़े थे शतक
गिल भी 116 रन बनाकर पवेलियन लौट थे। विराट ने दो बल्लेबाजों के साथ शतकीय पार्टनरशिप करके स्कोर को 300 के पार पहुंचाया था। रोहित शर्मा Rohit Sharma ने पारी का आगाज करते हुए गिल के साथ पहले विकेट के लिए 92 गेंदों में 95 रन जोड़े थे। रोहित शर्मा 42 रन बनाकर आउट हुए थे।

कोहली और गिल के बीच हुई थी बड़ी पार्टनरशिप
इसके बाद गिल Shubman Gill और कोहली ने दूसरे विकेट के लिए 110 गेंदों में 131 रन जोड़े थे। इसके बाद कोहली ने श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर 71 गेंदों में 108 रन की पार्टनरशिप की थी। अय्यर ने इस मैच में 38 रन बनाए थे। इस मैच में श्रीलंका की पूरी टीम सिर्फ 73 रन पर पवेलियन लौट गई थी।

सिराज ने बरपाया था कहर
सिर्फ तीन बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा पार कर सके थे। चार बल्लेबाजों को 1 रन के स्कोर पर भारतीय गेंदबाजों ने पवेलियन की राह दिखाई थी। गेंदबाजी में श्रीलंका के खिलाफ कहर ढहाने वाले मोहम्मद सिराज Mohammed Siraj ने शानदार 4 विकेट अपनी झोली में डाले थे। कुलदीप यादव और शमी ने भी दो-दो विकेट लिए थे। श्रीलंका के लिए यह हार काफी शर्मनाक थी।

वनडे की तीन सबसे बड़ी जीत
सबसे बड़ी जीत के मामले में भारत पहले नंबर पर 317 रन से श्रीलंका के खिलाफ
दूसरा नंबर ऑस्ट्रेलिया का है, जिसने नीदरलैंड को 309 से हराया है
तीसरे नंबर पर जिम्बाब्वे ने यूएसए को 302 रन से हराया है