Sunday , July 7 2024
Home / MainSlide / अधिकतर विधानसभाओं की कार्यवाही हुई पेपरलेस – ओम बिरला

अधिकतर विधानसभाओं की कार्यवाही हुई पेपरलेस – ओम बिरला

रायपुर 20 जनवरी।लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बिरला ने कहा कि इस वर्ष सभी विधानसभाओं की कार्यवाही को डिजिटल और पेपरलेस करने का प्रयास होगा।

     श्री बिरला ने आज यहां प्रेस कान्फ्रेन्स में कहा कि अधिकतर विधानसभाओं की कार्यवाही डिजिटल हो गई है और जहां अभी शेष हैं,उसे इस वर्ष पूरा करने लेने का लक्ष्य है।उन्होने कहा कि इसके लिए  संसद टेक्नालाजी में उनका सहयोग करती है।प्रयास हैं कि इस वर्ष सभी विधानसभाओं को डिजिटल कर उन्हे संसद के साथ एक डिजिटल प्लेटफार्म पर लाया जाय।उन्होने कहा कि विधानसभाओं को पेपरलेस बनाने का काम हो रहा है और अधिकांश में यह काम पूरा हो चुका है।

   उन्होने छत्तीसगढ़ विधानसभा की अध्यक्ष के आसन के सामने जाने पर सदस्यों के स्वमेंव निलम्बन के नियम की सराहना करते हुए कहा कि इस तरह की व्यवस्था को अन्य विधानसभाओं को भी अपनाना चाहिए।उन्होने कहा कि संसद एवं विधानसभाओं में कम से कम गतिरोध होना चाहिए,असहमति हो सकती है,लेकिन विरोध संविधान के अनुरूप हो। उन्होने कहा कि लोकतंत्र के अन्दर चर्चा संवाद यहीं ताकत हैं।इसी से दुनिया में हमारा लोकतंत्र सफल हुआ है कि चर्चा संवाद और असहमति हमारी परम्परा का हिस्सा रहा है।

     श्री बिरला ने एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि आसान के सामने आने पर लोकसभा में भी सदस्यों के निलम्बन की व्यवस्था है लेकिन वह सभी पक्ष एवं विपक्ष के सदस्यों से आग्रह करते हैं कि वह सदन की मर्यादा और गरिमा को बनाए रखे।उन्होने कहा कि विधानसभाओं में दोनो पक्ष सदन की गरिमा को बनाए रखे।