Friday , April 19 2024
Home / देश-विदेश / निक्की हेली ने डोनाल्ड ट्रंप की ‘मानसिक क्षमता’ पर उठाए सवाल

निक्की हेली ने डोनाल्ड ट्रंप की ‘मानसिक क्षमता’ पर उठाए सवाल

भारतीय-अमेरिकी रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हेली ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को बहस की चुनौती दी।साथ ही उनकी मानसिक योग्यता पर सवाल उठाया। बता दें कि ट्रम्प ने न्यू हैम्पशायर रिपब्लिकन प्रेसिडेंशियल प्राइमरी में 53.1 प्रतिशत वोटों के साथ जीत हासिल की और भारतीय-अमेरिकी हेली 45.8 प्रतिशत के साथ पीछे रहीं। बता दें कि हेली ने उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन किया लेकिन ट्रंप हेली से आगे चल रहे हैं।

इसी साल नवंबर में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव होने है। इस बीच भारतीय-अमेरिकी रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार निक्की हेली ने अपने पूर्व बॉस और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को स्टेज पर बहस करने की खुली चुनौती दी है।

साथ ही न्यू हैम्पशायर प्राइमरी में हारने के बाद दौड़ में बने रहने की भी कसम खाई है। 52 वर्षीय हेली ने 77 वर्षीय ट्रम्प पर हमला बोला और उनकी मानसिक योग्यता पर सवाल उठाया।

मानसिक योग्यता पर उठाए सावल
नतीजे आने शुरू होने के बाद हेली ने अपने भाषण में कहा ‘डोनाल्ड ट्रम्प ने मुझ पर 6 जनवरी को कैपिटल में सुरक्षा प्रदान नहीं करने का आरोप लगाया। मैं लंबे समय से 75 वर्ष से अधिक उम्र के राजनेताओं के लिए मानसिक योग्यता टेस्ट की मांग करती रही हूं। ट्रम्प ने दावा किया है कि उनमें से एक टेस्ट में वह मुझसे बेहतर प्रदर्शन करेंगे। अगर वह ऐसा सोचते हैं तो उन्हें मेरे साथ बहस के मंच पर खड़े होने में कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए!’

मंगलवार को, ट्रम्प ने न्यू हैम्पशायर रिपब्लिकन प्रेसिडेंशियल प्राइमरी में 53.1 प्रतिशत वोटों के साथ जीत हासिल की और भारतीय-अमेरिकी हेली 45.8 प्रतिशत के साथ पीछे रहीं। बता दें कि हेली ने उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन किया लेकिन ट्रंप हेली से आगे चल रहे हैं।

हेली को कभी नामांकन नहीं मिलेगा: ट्रम्प
इस बीच हेली ने अपने समर्थकों से कहा कि ट्रम्प के साथ, रिपब्लिकन लगभग हर प्रतिस्पर्धी चुनाव हार गए हैं। उन्होंने कहा, ‘हम सीनेट हार गए। हम सदन हार गये। हमने व्हाइट हाउस खो दिया। हम 2018 में, 2020 में और 2022 में हारे। राजनीति में सबसे खराब रहस्य यह है कि डेमोक्रेट, ट्रम्प के खिलाफ कितनी बुरी तरह दौड़ना चाहते हैं। वे जानते हैं कि ट्रम्प देश में एकमात्र रिपब्लिकन हैं जिन्हें बाइडन हरा सकते हैं।’

हेली ने कहा कि अगले दो महीनों में बीस से अधिक राज्यों के लाखों मतदाता अपनी बात रखेंगे। वहीं, अपने भाषण में ट्रंप ने अपने समर्थकों से कहा कि हेली को कभी नामांकन नहीं मिलेगा और अगर उन्हें नामांकन मिला तो उनके खिलाफ जांच की जाएगी।