Wednesday , April 17 2024
Home / जीवनशैली / अंतर्राष्ट्रीय ट्रिप पर जाने से पहले कुछ जरुरी टिप्स का रखें ध्यान

अंतर्राष्ट्रीय ट्रिप पर जाने से पहले कुछ जरुरी टिप्स का रखें ध्यान

शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा, जो किसी इंटरनेशनल ट्रिप पर न जाना चाहता हो। हम सभी अपनी लाइफ में एक न एक बार तो किसी विदेश यात्रा पर जरूर जाना चाहते हैं। किसी अंतर्राष्ट्रीय ट्रिप पर जाना बेहद रोमांचक हो सकता है। नई जगहों पर घूमना, नए लोगों से मिलना, स्थानीय व्यंजनों का लुत्फ लेना और एक नए कल्चर के बारे में जानना, उसे एक्सप्लोर करना काफी एक्साइटिंग होता है।

इतना ही नहीं, इंटरनेशनल ट्रिप जो अनुभव आपको दे सकता है, वह शायद ही किसी और तरीके से आपको मिल पाए। हालांकि, आपकी कुछ गलतियां आपके पूरे ट्रिप के मजे को किरकिरा कर सकती हैं। इसलिए अगर आप भी पहली बार किसी विदेश यात्रा पर जा रहे हैं, तो उससे पहले कुछ जरूरी बातों के बारे में जानना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं, इंटरनेशनल ट्रिप का प्लान बनाने से पहले किन बातों को ध्यान में रखना जरूरी है।

अपना बजट सेट करें
किसी भी इंटरनेशनल ट्रिप पर जाने से पहले अपने बजट को सेट करना बेहद जरूरी है। ट्रिप से लौटने के बाद भी आपके पास कुछ सेविंग्स बची होनी चाहिए, ताकि किसी इमरजेंसी को स्थिति में परेशानी न हो। इसलिए अपनी ट्रिप प्लान करते वक्त ऐसी जगह को चुनें जो आपके बजट में आसानी से फिट हो जाए। आने जाने की फ्लाइट की टिकट्स, वीजा, हेल्थ और ट्रेवल इंश्योरेंस आदि को ध्यान में रख कर अपना बजट बनाएं। इसके अलावा, वहां रहने, खाने पीने, आप क्या क्या एक्टिविटीज करना चाहते हैं, इन सभी चीजों के बारे में भी रिसर्च करें और एक अनुमानित बजट बनाएं। इसके अलावा इस बात का भी खास ध्यान रखें कि अपने अनुमानित बजट से ज्यादा पैसे आपके पास हों, ताकि ट्रिप में कोई परेशानी न हो।

प्री-बुकिंग करें
आप ही की तरह और भी कई लोग उस जगह घूमने जा रहे हैं। इसलिए वहां के होटल्स के बारे में रिसर्च करके, आप प्री-बुकिंग कर सकते हैं। इससे आपको वहां जाने के बाद होटल खोजने की परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी। फ्लाइट की टिक्ट्स भी प्री-बुक कर लें, ताकि आपको अपनी पसंद की सीट भी मिल जाए और आपके लिए थोड़ा पॉकेट फ्रेंडली भी रहेगा।

स्मार्ट पैकिंग करें
पैक करते समय ज्यादा चीजें पैक न करें। सिर्फ वही चीजें पैक करें, जिसकी आपको सच में जरूरत होगी। ज्यादा चीजों को भरकर अपना बैग भारी न करें क्योंकि बैग आपको ही कैरी करना है। इसके अलावा, आप जिस जगह जा रहे हैं, वहां के मौसम और कल्चर के हिसाब से कपड़ों आदि की पैकिंग करें।

आइटीनरी प्लान करें
आप जिस जगह पर घूमने जा रहे हैं, वहां क्या-क्या टूरिस्ट अट्रैक्शन स्पॉट्स हैं। वहां आप कौन-कौन सी एक्टिविटीज कर सकते हैं। इन बातों के बारे में थोड़ी खोज-बीन कर, आप अपना ट्रैवल प्लान बना सकते हैं। हालांकि, ऐसा न करें कि आपको सिर्फ यहीं ट्रैवल प्लान फॉलो करना है। आप अपनी इच्छा अनुसार और भी कई एक्टिविटी कर सकते हैं।

वहां की भाषा के कुछ वाक्य सीख लें
कई देशों में, वहां के लोगों के लिए अंग्रेजी तीसरी भाषा होती है, जो वे या तो बोलना पसंद नहीं करते या उन्हें समझ नहीं आती। इसलिए वहां की भाषा के कुछ आम वाक्य, जैसे- थैंक्यू, हेलो, यह जगह कहां है आदि। इससे आपको वहां के लोगों से बात-चीत करने में थोड़ी आसानी होगी।

ट्रेवल इंश्योरेंस कराएं
इंटरनेशनल ट्रिप पर आपके साथ आपके परिवार और दोस्त नहीं होते हैं। इसलिए अपनी सुरक्षा का ध्यान रखते हुए, ट्रेवल इंश्योरेंस जरूर कराएं, ताकि अगर आपको सामान खो जाता है या चोरी हो जाए, तो इंश्योरेंस इसमें आपकी मदद कर सकता है।