Friday , June 14 2024
Home / खास ख़बर / पाकिस्तान: नवाज शरीफ ने किया गठबंधन सरकार बनाने का आह्वान

पाकिस्तान: नवाज शरीफ ने किया गठबंधन सरकार बनाने का आह्वान

पाकिस्तान और भारत के बीच रिश्तों में वर्षों से खटास है। इस बीच शरीफ ने कहा कि वह पड़ोसी देशों के साथ संबंध सुधारने की कोशिश करेंगे। नवाज के इस बयान को लोग भारत के साथ जोड़कर देख रहे हैं कि नवाज भारत के साथ रिश्तों को मजबूत करने के लिए काम करेंगे।

पाकिस्तान में मतगणना जारी है। कई सीटों के नतीजे जारी हो गए हैं। अब तक के नतीजों के अनुसार, पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के समर्थक आगे चल रहे हैं। इस बीच पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने शुक्रवार को गठबंधन सरकार का आह्वान किया। उम्मीद जताई जा रही है कि पाकिस्तान में इस बार त्रिशंकु संसद गठित हो सकती है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार रात एक बजे तक पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ समर्थक 98 सीट जीत चुके हैं। वहीं, पाकिस्तान मुस्लिम लीग- नवाज 69 तो पीपीपी 51 सीट जीत चुकी है।

पड़ोसियों के साथ संबंध सुधारने की कोशिश
पाकिस्तान और भारत के बीच रिश्तों में वर्षों से खटास है। इस बीच शरीफ ने कहा कि वह पड़ोसी देशों के साथ संबंध सुधारने की कोशिश करेंगे। नवाज के इस बयान को लोग भारत के साथ जोड़कर देख रहे हैं कि नवाज भारत के साथ रिश्तों को मजबूत करने के लिए काम करेंगे। नवाज ने आगे कहा कि हम दुनिया और अपने पड़ोसियों के साथ संबंध सुधारेंगे और पड़ोसियों के साथ सभी मुद्दों को हल करेंगे। उन्होंने अपने समर्थकों से पूछा कि क्या वे उनकी राय से सहमत हैं, जिसका सैकड़ों समर्थकोंम ने समर्थन किया।

नवाज शरीफ ने की भारत की प्रशंसा
शरीफ ने ब्रिटेन से वापस आकर भारत की तारीफ की थी। उन्होंने कहा था कि हमारे आसपास के देश चांद पर पहुंच गए हैं, लेकिन पाकिस्तान अब भी जमीन से नहीं उठा है। वे इस्लामाबाद में पीएमएल-एन के कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा गंभीर आर्थिक स्थिति की ओर इशारा करते हुए कहा, ‘हमारे पड़ोसी चांद पर पहुंच गए हैं, लेकिन हम अब तक जमीन से उठ भी नहीं पाए हैं। यह इस तरह से नहीं चल सकता। हम अपने पतन के लिए खुद जिम्मेदार रहे हैं, अन्यथा यह देश एक अलग जगह पर पहुंच गया होता।’ उन्होंने कहा कि साल 2013 में देश बिजली की भारी लोड शेडिंग का सामना कर रहा था। तब हमने आकर इसे खत्म किया। पूरे देश से आतंकवाद को खत्म किया। इसके अलावा कराची की शांति बहाल की, राजमार्गों का निर्माण हुआ, सीपीईसी आया और विकास एवं समृद्धि का एक नया युग शुरू हुआ।