Thursday , May 2 2024
Home / जीवनशैली / डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान है कढ़ी पत्ते का पानी

डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान है कढ़ी पत्ते का पानी

कढ़ी पत्ता खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इसे आमतौर पर दक्षिण भारतीय व्यंजनों में ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही यह कढ़ी पत्ता हमारी सेहत को भी कई फायदे पहुंचाता है। लोग इसके कई तरह से इसे अपनी डाइट में शामिल करते हैं। आइए जानते हैं रोज सुबह Curry Leaves Water पीने के कुछ फायदे-

भारतीय व्यंजनों में इस्तेमाल होने वाले मसाले और जड़ी-बूटियां न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाते हैं, बल्कि आपकी सेहत को भी फायदा पहुंचाते हैं। कढ़ी पत्ता इन्हीं में से एक है, जिसे मुख्य रूप से दक्षिण भारतीय व्यंजनों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। कढ़ी पत्ते पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। माना जाता है कि स्वाद बढ़ाने वाले गुणों के अलावा, इन पत्तियों के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं।

लोग इसे आमतौर पर खाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, खाने के साथ ही इसका पानी भी सेहत को कई फायदे पहुंचा सकता है। आइए जानते हैं रोज सुबह कढ़ी पत्ते का पानी पीने के कुछ गजब के फायदे-

कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ सुधारे
कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि कढ़ी पत्ते में आवश्यक विटामिन होते हैं, जो एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर) को कम करने में मदद करते हैं। शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का कम स्तर दिल की सेहत में सुधार करता है।

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करे
अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो कढ़ी पत्ता आपके लिए काफी गुणकारी होगा। अध्ययनों में यह भी पता चला है कि कढ़ी पत्ता कार्बोहाइड्रेट के ग्लूकोज में टूटने को धीमा कर सकता है, जो ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है।

पाचन स्वास्थ्य बेहतर करे
कढ़ी पत्ते में पाचक एंजाइम होते हैं, जो अपच और सूजन को रोकते हैं। ऐसे में कढ़ी पत्ते का पानी पीने से मल त्याग को नियंत्रित करने में मदद मिलती है, जिससे पाचन संबंधी कई समस्याएं दूर होती हैं।

खांसी और सर्दी में असरदार
अगर आप खांसी और सर्दी की समस्या से परेशान हैं, तो कढ़ी पत्ते का पानी इसमें भी असरदार साबित होगा। इन पत्तियों में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो बंद नाक से राहत दिलाते हैं।

वजन घटाने में मददगार
कढ़ी पत्ता फैट को प्रभावी ढंग से कम करने में मदद करता है। इनमें बायोएक्टिव कंपाउंड और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो भूख को कम करते हैं और लंबे समय तक पेट भरे होने का अहसास दिलाते हैं।

विजन में सुधार करे
कढ़ी पत्ते में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाई जाती है, जो आंखों की सेहत के लिए गुणकारी है और इससे आंखों की रोशनी बढ़ती है।

​एनीमिया का खतरा कम करें
आयरन प्रचुर मात्रा होने के कारण कढ़ी पत्ते रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में मदद करता है। कढ़ी पत्ते का पानी पीने से हीमोग्लोबिन का स्तर नियंत्रित रहता है और

आयरन की कमी का खतरा भी कम हो जाता है।

बालों के लिए गुणकारी
सेहत के साथ-साथ कढ़ी पत्ता आपके बालों के लिए भी काफी लाभकारी होता है। कढ़ी पत्ते के पानी में बीटा-कैरोटीन और आयरन जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो बालों को स्वस्थ रखते हैं।