Tuesday , June 18 2024
Home / MainSlide / खड़गे-राहुल का इंडिया गठबंधन सरकार बनने पर एमएसपी की कानूनी गारंटी का वादा

खड़गे-राहुल का इंडिया गठबंधन सरकार बनने पर एमएसपी की कानूनी गारंटी का वादा

अंबिकापुर 13 फरवरी।कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बड़े चुनावी वादे में कहा हैं कि इंडिया गठबंधन की सरकार बनने पर किसानों को फसल पर न्यूनतम समर्थन मूल्य(एमएसपी) की कानूनी गारंटी दी जायेंगी।

      श्री खड़गे एवं श्री गांधी ने आज भारत जोड़ो न्याय यात्रा के बीच एक बड़ी जनसभा में यह घोषणा करते हुए शांतिपूर्ण तरीके से पंजाव एवं दूसरे राज्यों से दिल्ली जा रहे किसानों को दमनपूर्वक रोके जाने पर मोदी सरकार की जमकर आलोचना भी की।श्री खड़गे ने दिल्ली जा रहे किसानों को बलपूर्वक रोके जाने का मुद्दा उठाते हुए कहा कि मोदी सरकार ने आज किसानों के लिए कांटे बिछा दिए हैं, सीमेंट के बैरिकेड लगा दिए हैं, दीवार खड़ी कर दी हैं और उसके ऊपर कीलें लगा दी हैं। यह कौन सा लोकतंत्र है। मोदी जी नहीं चाहते कि किसानों की भलाई हो। 

      उन्होने कहा कि कांग्रेस पार्टी और राहुल गांधी तीन काले कृषि कानूनों के खिलाफ लड़े। कांग्रेस ने ऐतिहासिक प्रण लिया है कि कांग्रेस स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट के मुताबिक, किसानों को एमएसपी क़ानून बनाकर उचित मूल्य की गारंटी देगी। लोकसभा चुनाव से पहले यह कांग्रेस की पहली गारंटी है।प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधते हुए कांग्रेस अध्यक्ष खडगे ने कहा कि जिस व्यक्ति में इतना अहंकार हो, वह लोकतंत्र में विश्वास नहीं रख सकता। ऐसा व्यक्ति सिर्फ अपने लिए काम करता है, इसी को तानाशाह कहते हैं। उन्होंने मोदी को झूठों का सरदार भी बताया।

      श्री खड़गे ने कहा कि केंद्र में यूपीए की सरकार ने किसानों का 72 हज़ार करोड़ रूपये का कर्ज माफ़ किया था। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार ने दो घंटे में किसानों का नौ हजार करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया था, लेकिन मोदी सरकार ने किसानों के लिए कुछ नहीं किया। प्रधानमंत्री मोदी गरीबों और किसानों को नहीं देखते, वे सिर्फ अमीरों को देखते हैं। मोदी जी ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को प्राइवेट इंश्योरेंस कंपनियों के लिए मुनाफा योजना बना दिया। दस साल में बीमा कंपनियों ने 40 हजार करोड़ रुपये कमाए हैं।

     हसदेव के जंगल में पेड़ों को काटने का मुद्दा उठाते हुए श्री खडगे ने कहा कि छत्तीसगढ़ में सत्ता में आते ही भाजपा सरकार ने हसदेव के जंगलों में 15 हज़ार पेड़ काटने की अनुमति दी। कल ही राहुल गांधी जी भी हसदेव बचाओ आंदोलन के लोगों से मिले और उनके आंदोलन को कांग्रेस पार्टी का समर्थन दिया। विधानसभा में कांग्रेस के 30 विधायकों को हसदेव मामले पर चर्चा की मांग करने पर निलंबित कर दिया गया।

    कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने संबोधन में कहा कि हिंदुस्तान में आज 40 साल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी है। देश में रोजगार देने वाले छोटे और मध्यम व्यवसायों को नरेंद्र मोदी ने जीएसटी और नोटबंदी से बर्बाद कर दिया है। आज महंगाई बढ़ती जा रही है। श्री गांधी ने कहा कि आज किसानों को दिल्ली की ओर जाने से रोका जा रहा है। किसानों पर आंसू गैस चलाई जा रही है। किसानों को जेल में डाला जा रहा है। किसान सिर्फ ये कह रहे हैं कि उन्हें उनकी मेहनत का फल मिलना चाहिए। भाजपा सरकार ने स्वामीनाथन जी को भारत रत्न दिया। मगर किसानों के लिए स्वामीनाथन जी ने जो रिपोर्ट दी, उसे लागू करने के लिए भाजपा सरकार तैयार नहीं है। 

     श्री गांधी ने कहा कि केंद्र में इंडिया गठबंधन की सरकार आने पर किसानों को फसल पर न्यूनतम समर्थन मूल्य की कानूनी गारंटी दी जाएगी। स्वामीनाथन रिपोर्ट में जो लिखा है, उसे पूरा किया जाएगा। इसके आगे भी हम अपने घोषणा पत्र में किसानों और मजदूरों के लिए काम करने जा रहे हैं।उन्होने कहा कि देश में पिछड़ों, दलितों, आदिवासियों, सामान्य वर्ग के गरीबों को कुछ नहीं दिया जा रहा है।