Monday , May 6 2024
Home / खास ख़बर / बुरहानपुर: खेत मे रखे उपचारित बीज खाने से छह मोरों की मौत

बुरहानपुर: खेत मे रखे उपचारित बीज खाने से छह मोरों की मौत

बुरहानपुर जिले के शाहपुर क्षेत्र के रायगांव में एक किसान के खेत में एक साथ छह राष्ट्रीय पक्षी मोर की मौत का बड़ा मामला सामने आया है। खेत में रखे उपाचारित बीजों को खाने के चलते इन मोरों की पहले हालत गंभीर रूप से खराब हुई इसके कुछ देर बाद ही एक-एक कर उनकी मौत होने लगी।

मध्य प्रदेश के बुरहानपुर जिले के शाहपुर क्षेत्र में वन्य प्राणी और राष्ट्रीय पक्षी मोर को लेकर एक बड़ी घटना सामने आई है, जहां एक खेत में छह मोरों की मौत हो गई तो वहीं गंभीर रूप से घायल एक मोर का फिलहाल इलाज जारी है। बताया जा रहा है कि खेत में रखे उपाचारित बीजों को खाने के चलते इन मोरों की पहले हालत गंभीर रूप से खराब हुई इसके कुछ देर बाद ही एक-एक कर उनकी मौत होने लगी। हालांकि वन विभाग ने इन्हें बचाने की भरपूर कोशिश की लेकिन वे इसमें कामयाब नहीं हो सके।

बुरहानपुर जिले के शाहपुर क्षेत्र के रायगांव में एक किसान के खेत में एक साथ छह राष्ट्रीय पक्षी मोर की मौत का बड़ा मामला सामने आया है। जानकारी के अनुसार गांव के किसान संदीप पाटिल रोजाना की तरह ही शनिवार को अपने खेत में गए थे, जहां वे मक्का को पलट रहे थे। इस दौरान उन्हें अधमरी हालत में करीब आधा दर्जन मोर दिखाई दिए। पाटिल ने तुरंत इसकी सूचना वन विभाग को दी। मौके पर पहुंचे वन कर्मचारियों ने भी तुरंत राष्ट्रीय पक्षी मोरों को अपने कब्जे में लेकर उनका उपचार शुरू किया। हालांकि जब तक वन विभाग का अमला खेत में पहुंचा था, तब तक तीन मोरों की मौत हो चुकी थी, तो वहीं चार मोर काफी गंभीर हालत में थे। लेकिन इलाज के दौरान घायल चार मोरों में से भी तीन की मौत हो गई।

वन विभाग बुरहानपुर के एसडीओ अजय सागर ने बताया कि यहां मौजूद सात में से 6 मोरों की मौत हो चुकी है, जबकि एक मोर का फिलहाल उपचार किया जा रहा है। सभी मृत मोरों का विधिवत पशु चिकित्सकों की टीम द्वारा पोस्टमार्टम कराया जाकर उनका विसरा अपने कब्जे में लिया गया है। इसे जांच के लिए लैब में भेजा जाएगा। तो वहीं वन विभाग के एसडीओ अजय सागर ने बताया कि प्रथम दृष्टया मोरों की खेत में रखे उपाचारित बीज को खाने से मौत हुई है, हालांकि विसरा जांच की रिपोर्ट आने के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।