Sunday , April 28 2024
Home / MainSlide / डाकियों द्वारा किया जा रहा है प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना का सर्वे

डाकियों द्वारा किया जा रहा है प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना का सर्वे

रायपुर,  01 मार्च।केन्द्र सरकार की प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत घरों में सोलर पैनल लगाने के लिए सर्वे का कार्य भारतीय डाक विभाग द्वारा गत 26 फरवरी से प्रारम्‍भ कर दिया गया है।सर्वे की अंतिम तारीख 08 मार्च निर्धारित की गयी है।

     स्‍थानीय नागरिकों की द्वारा प्रदत्‍त जानकारी और सहमति के बाद स्‍थानीय डाकिया द्वारा प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना के लिए निर्धारित मोबाइल-एप पर अथवा वेबसाइट पर उपलब्‍ध जानकारियों को फीड किया जाएगा।जानकारी फीड होने के बाद सरकार द्वारा नियु‍क्‍त किए गए वेंडर, घरों में जाकर सोलर पैनल लगाने का कार्य करेंगे।सर्वे हेतु भारतीय डाक विभाग द्वारा आम जनता से कोई चार्ज नहीं लिया जा रहा है।योजना का लाभ उठाने के लिए इच्‍दुक उपभोक्‍ता को बिजली बिल की कापी, मोबाइल नम्‍बर और घर के छत की फोटो उपलब्‍ध करानी होगी ।

      इस योजना के तहत 1 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल लगवाने पर 50 हजार रूपए की लागत आएगी, जिसमें 30 हजार रूपए की सब्सिडी मिलेगी । इसी प्रकार 2 किलोवाट की लागत 1 लाख 10 हजार रूपए और सब्सिडी 60 हजार तथा 3 किलोवाट की लागत 1 लाख 45 हजार और इसमें 78 हजार रूपए की सब्सिडी मिलेगी । इसके अलावा इस योजना के तहत 300 यूनिट तक की बिजली प्रतिमाह मुफ्त मिलेगी । साथ ही 15 हजार रूपए से अधिक मूल्‍य के उत्‍पन्‍न बिजली की खरीद सरकार द्वारा की जाएगी ।