Wednesday , April 24 2024
Home / MainSlide / भाजपा ने 195 उम्मीदवारों की पहली सूची की जारी

भाजपा ने 195 उम्मीदवारों की पहली सूची की जारी


नई दिल्ली 02 मार्च।भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए 195 उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा कर दी।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी तीसरी बार वाराणसी से चुनाव लडेंगे।

  लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी अपनी मौजूदा सीट उत्‍तरप्रदेश में वाराणसी से, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ से, गृहमंत्री अमित शाह गुजरात में गांधीनगर निर्वाचन क्षेत्र से और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी उत्‍तरप्रदेश में अमेठी से भारतीय जनता पार्टी के उम्‍मीदवार होंगे।

   पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए 16 राज्यों और दो केंद्रशासित प्रदेशों से अपने 195 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है। पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने उत्तर प्रदेश से 51, पश्चिम बंगाल से 20, मध्य प्रदेश से 24, गुजरात तथा राजस्थान से 15-15, केरल से 12, तेलंगाना से 9, असम, झारखंड तथा छत्तीसगढ़ से 11-11, दिल्ली से 5, जम्मू-कश्मीर से 2, उत्तराखंड से 3, अरुणाचल प्रदेश से 2 और गोवा, त्रिपुरा, अंडमान – निकोबार और दमन तथा दीव से एक-एक लोकसभा सीट के लिए उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है।

  पार्टी महासचिव विनोद तावड़े ने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करते हुए कहा कि पहली सूची में 34 केंद्रीय मंत्रियों और राज्यमंत्रियों के नाम शामिल हैं। उन्होंने बताया कि 195 उम्मीदवारों में से 28 महिलाएं, 47 उम्मीदवार 50 वर्ष से कम उम्र के, 27 उम्मीदवार अनुसूचित जाति के हैं, 18 अनुसूचित जनजाति के हैं और 57 अन्‍य पिछडा वर्ग से हैं।

  श्री तावड़े ने बताया कि केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया गुजरात के पोरबंदर से और परषोत्तम रूपाला राजकोट से चुनाव लड़ेंगे, जबकि मध्‍यप्रदेश में ज्योतिरादित्य सिंधिया गुना से और पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान विदिशा सीट से प्रत्‍याशी होंगे।   केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल राजस्‍थान में बीकानेर से, गजेंद्र सिंह शेखावत जोधपुर से और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला कोटा से उम्‍मीदवार होंगे।

दिल्ली की सात सीटों में से पार्टी ने पांच सीटों पर उम्‍मीदवारों की घोषणा की है। चांदनी चौक सीट से प्रवीण खडेलवाल, उत्तर पूर्वी दिल्ली से मनोज तिवारी, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज नई दिल्ली सीट से, कमलजीत सहरावत पश्चिमी दिल्ली से और रामवीर सिंह बिधूड़ी दक्षिणी दिल्ली सीट से चुनाव मैदान में होंगे।