Monday , May 20 2024
Home / खास ख़बर / बिहार: एक आदमी, एक साथ दो नौकरी; बिहार में नौकरी का खेल अब खुल रहा

बिहार: एक आदमी, एक साथ दो नौकरी; बिहार में नौकरी का खेल अब खुल रहा

दरभंगा में ऐसे शिक्षकों की संख्या 56 है। इसमें 38 ऐसे शिक्षक हैं। इनका टेट रोल नंबर भी समान है। वहीं 11 ऐसे प्रमाण पत्रों के मामले हैं, जिसमें समान टेट रोल नंबर के आधार पर एक ही नाम के शिक्षक अलग-अलग स्कूल में कार्यरत हैं।

दरभंगा में एक ही प्रमाण पत्र के आधार पर 56 शिक्षकों के एक ही प्रमाण पत्र के आधार पर नौकरी करने का मामला सामने आने के बाद विभाग में खलबली मच गई है। विभाग अब ऐसे चिन्हित शिक्षकों के प्रमाण पत्रों की गहन जांच करने में जुट गया है। कुछ शिक्षक ऐसे भी हैं, जिनका नाम भी एक है और प्रमाण पत्र भी एक ही है। जिले में नियोजन इकाई के अधीन कार्यरत शिक्षकों का प्रथम चरण का सक्षमता परीक्षा संपन्न होते ही थंब इंप्रेशन सत्यापन का काम जिला स्तर पर शुरू किया जा रहा है। इस परीक्षा में आवेदनों की जांच में कई चौंकाने वाले मामले सामने आ रहे हैं।

1205 डुप्लीकेट एप्लीकेशन के मामले सामने आए हैं
इस खबर में चौंकाने वाली बात यह है कि एक ही प्रमाण पत्र के आधार पर दो जगह शिक्षक अलग अलग जिलों में नौकरी कर रहे हैं। लेकिन शिक्षा विभाग अभी तक इस बात से बेखबर थी। बिहार बोर्ड ने 860 शिक्षकों की सूची जारी की है। ऐसे शिक्षकों को रोस्टर वाइज तिथि निर्धारित कर प्रमाण पत्र की जांच के लिए बुलाया जा रहा है। इनके प्रमाण पत्र संदेह के घेरे में है। दरभंगा में ऐसे शिक्षकों की संख्या 56 है। इसमें 38 ऐसे शिक्षक हैं। इनका टेट रोल नंबर भी समान है। वहीं 11 ऐसे प्रमाण पत्रों के मामले हैं, जिसमें समान टेट रोल नंबर के आधार पर एक ही नाम के शिक्षक अलग-अलग स्कूल में कार्यरत हैं। जबकि सात मामले ऐसे हैं, जिनका टेट का रोल नंबर समान है लेकिन अभ्यर्थी अलग-अलग एवं अलग-अलग जिलों के स्कूलों में काम कर रहे हैं। पूरे प्रदेश में 1205 डुप्लीकेट एप्लीकेशन के मामले सामने आए हैं। 

इन दोनों का टेट (TET) प्रमाण पत्र की संख्या 923110606 समान है
कुशेश्वरस्थान प्रखंड के अपग्रेडेड हाई स्कूल महादेव मठ में चमन कुमार नौकरी कर रहे हैं। इसी चमन कुमार के प्रमाण पत्र पर फगुनीराम एवं श्रुति देवी का पुत्र चमन कुमार सिंहवाड़ा प्रखंड के मध्य विद्यालय पनीसाला से साक्षमता परीक्षा के लिए आवेदन किया है। इसी प्रकार जिले के हायाघाट प्रखंड के एलएम हाई स्कूल आनंदपुर से सामान प्रमाण पत्र पर प्रगति चौधरी का दो आवेदन बोर्ड को प्राप्त हुए हैं। बहेड़ी प्रखंड में मध्य विद्यालय बैद्यनाथपुर में कार्यरत अजय कुमार, टेट के जिस प्रमाण पत्र के आधार पर काम कर रहे हैं। इसी प्रमाण पत्र पर बुनियादी स्कूल दनरा बांका जिला में इसी नाम से दूसरे अजय कुमार भी काम कर रहे हैं। दोनों का प्रमाण पत्र संख्या 201110230 है। इसी प्रकार बहादुरपुर प्रखंड मध्य विद्यालय गोयपट्टी की शिक्षिका प्रियंका कुमारी जी प्रमाण पत्र पर काम कर रही हैं। इस प्रमाण पत्र पर लौकही मधुबनी में प्रियंका कुमारी काम कर रही हैं। इन दोनों का टेट (TET) प्रमाण पत्र की संख्या 923110606 समान है।

आधार पर भी अलग-अलग जिलों के विद्यालयों में कार्यरत हैं
इसी प्रकार के कई मामले समान प्रमाण पत्र के आधार पर दो जगह शिक्षकों के कार्यरत रहने का उजागर हुआ है। इसमें कई में प्रमाण पत्र समान होने के बावजूद नाम बदलकर काम किया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर समान नाम के आधार पर भी अलग-अलग जिलों के विद्यालयों में कार्यरत हैं। आनंद कुमार जाले प्रखंड के मध्य विद्यालय रतनपुर में कार्यरत है। इसी नाम से एवं इसी प्रमाण पत्र के आधार पर आनंद कुमार भागलपुर जिला के डुबोनी में कार्यरत हैं। ममता कुमारी शहर के मध्य विद्यालय तक बिशनपुर में कार्यरत हैं। इसी प्रमाण पत्र के आधार पर जिला के रघुनाथपुर में दूसरी ममता कुमारी कम कर रही हैं। बहेड़ी प्रखंड में रामप्रसाद साहू सीटेट के जी प्रमाण पत्र के आधार पर प्राथमिक विद्यालय गंगाधर में कार्यरत हैं। इस प्रमाण पत्र पर कृष्ण देव आनंद मुजफ्फरपुर के सकरा प्रखंड में एनपीएस बरवारी में काम कर रहे हैं।

बेगूसराय तेघरा के राजेश कुमार शाह का प्रमाण पत्र समान है
कुशेश्वरस्थान पूर्वी प्रखंड में सपना कुमारी प्राथमिक विद्यालय सिमरटोका में सीटेट के जी प्रमाण पत्र पर काम कर रही है। इसी प्रमाण पत्र के आधार पर इसी नाम से सहरसा के एनपीएस पदमपुर में दूसरी सपना कुमारी काम कर रही हैं। सदर प्रखंड के मध्य विद्यालय सोनकी में कार्यरत रूबी कुमारी एवं लखीसराय के उत्क्रमित मध्य विद्यालय मोहड़ी हलसी कि बिना कुमारी का प्रमाण पत्र समान हैं। सदर प्रखंड के मध्य विद्यालय गौशाघाट की मृदुला कुमारी एवं बेगूसराय के बेसिक स्कूल भागलपुर तेघड़ा की मृदुला कुमारी का प्रमाण पत्र समान हैं। किरतपुर प्रखंड के प्राथमिक विद्यालय बउभऔल हरिजन के राहुल कुमार एवं किशनगंज जिला के प्राथमिक विद्यालय जगदुबा के राहुल कुमार का प्रमाण पत्र समान है। इसी प्रकार सदर प्रखंड के मध्य विद्यालय भगवानपुर के राजेश कुमार साह एवं बेगूसराय तेघरा के राजेश कुमार शाह का प्रमाण पत्र समान है।

रोस्टर वाइज शिक्षक अभ्यर्थियों का सत्यापन का काम शुरू कर दिया है
वहीं सदर प्रखंड के मध्य विद्यालय शाहबाजपुर की सबीहा खातून एवं रोहतास जिला के प्राथमिक विद्यालय पथरा में कार्यरत सबीहा खातून समान टेट प्रमाण पत्र पर काम कर रही हैं। घनश्यामपुर प्रखंड के मध्य विद्यालय पोहद्दी बेला के संतोष कुमार एवं मधेपुरा कुमारखंड में पदस्थापित संतोष कुमार का बीटेट का प्रमाण पत्र समान है। कुशेश्वरस्थान के मध्य विद्यालय पकरिया में कार्यरत शंकर कुमार ठाकुर एवं सुपौल जिला में एनपीएस कुम्हार राघोपुर में कार्यरत शंकर कुमार ठाकुर का बीटेट का प्रमाण पत्र समान है। यह सभी शिक्षा का अभ्यर्थी संदेह के घेरे में है। प्रमाण पत्रों के सत्यापन के उपरांत स्पष्ट हो पाएगा कि कौन शिक्षक वास्तविक प्रमाण पत्र पर कार्यरत हैं और डुप्लीकेट पर बहरहाल बोर्ड ने शिड्यूल जारी कर क्रम संख्या के आधार पर रोस्टर वाइज शिक्षक अभ्यर्थियों का सत्यापन का काम शुरू कर दिया है।