Wednesday , April 17 2024
Home / जीवनशैली / हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करेंगे ये 6 सुपर फूड्स

हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करेंगे ये 6 सुपर फूड्स

इन दिनों लोग High Cholesterol का शिकार होते जा रहे हैं। ऐसे में शरीर में बढ़ता कोलेस्ट्रॉल कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं की वजह बन सकता है। ऐसे में जरूरी है कि शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल किया जाए। आप शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कुछ फूड्स की मदद से इसे कंट्रोल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही फूड आइटम्स के बारे में-

शायद ही कोई ऐसा हो, जिसे खाने के शौक नहीं। ऐसे में सादा खाना तो बहुत कम लोग ही पसंद करते हैं। लोग अक्सर तेल और मसालेदार खाना ही पसंद करते हैं। इसके अलावा इन दिनों स्ट्रीट फूड का चलन भी काफी बढ़ गया है। ऐसे में लगातार अनहेल्दी खाने की वजह से लोग बढ़ते कोलेस्ट्रॉल का शिकार हो जाते हैं। ऐसे लोग जो रोजाना एक्सरसाइज, जॉगिंग, वॉकिंग, रनिंग, योग आदि नहीं करते, उनके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है और फिर इससे दुनिया भर की बीमारी होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

शरीर में कोलेस्ट्रॉल की ज्यादा मात्रा कई स्वास्थ्य समस्याओं की वजह बन सकती है। ऐसे में आप कुछ फूड्स की मदद से इसे कंट्रोल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही सुपरफूड्स के बारे में-

अंकुरित दालें
खड़ा मूंग, चना,उड़द, राजमा और सोयाबीन का अंकुरित सलाद या चाट हमारे पाचन शक्ति को संतुलित बनाए रखने में मदद करता है और साथ ही कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाता है। साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल की समस्या भी दूर करता है।

बादाम
रोजाना 4 से 6 बादाम रात को भिंगोकर रख लें और सुबह इसे खाएं बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में ये बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन और ओमेगा थ्री फैटी एसिड पाया जाता है।

मूंगफली
प्रोटीन और विटामिन से भरपूर मूंगफली को खाकर भी बैड कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। इसके लिए डेली 50 ग्राम इसका सेवन जरूर करें।

संतरे का जूस
संतरे के जूस से भी कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है। इसके लिए डेली तीन कप ऑरेंज जूस पीना फायदेमंद होगा।

हरी पत्तेदार सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियों में बहुत सारे विटामिन ए,बी,सी, और ई के अलावा आयरन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है।